कोविड-19 की रोकथाम के साथ गंगासागर मेला की पूरी तैयारियां जोरों पर

कोविड प्रोटोकॉल के लिए जिला प्रशासन तत्पर : डीएम
सन्मार्ग संवाददाता
दक्षिण 24 परगना : कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के साथ गंगासागर मेले की पूरी तैयारियां की जा रही हैं। उक्त बातें डॉ. पी उल्गानाथन ने अलीपुर स्थित जिला परिषद कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान कोविड की रोकथाम के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। टास्क फोर्स में डॉक्टर, पुलिस, जिला प्रशासन और एनजीओ कर्मी मिलकर कार्य करेंगे। हावड़ा स्टेशन, सियालदह स्टेशन और बाबूघाट सहित 13 मुख्य प्रवेश केंद्रों पर तीर्थयात्रियों की थर्मल स्क्रिनिंग के जरिए जांच की जाएगी। इस बीच जो तीर्थयात्री कोविड-19 के लक्षण से ग्रसित पाये जाएंगे उन्हें पास के सेफ होम में भर्ती करवाया जाएगा। इसके अलवा हाथों पर वाटर प्रूफ रिस्ट बैंड बांध कर ट्रेस किया जाएगा। जिले में कोविड के एक्टिव मामले अन्य जिलों की तुलना में काफी कम है। इसके अलावा सागर में कोविड का एक भी मामला नहीं है। 8 से 16 जनवरी मेले के दौरान किसी भी स्वास्थ्य कर्मी और तीर्थयात्री की कोविड से मौत होने पर उनके परिजनों को 5 लाख रुपए की मुअावजा की राश‌ि जिला प्रशासन की ओर से दी जाएगी। मेले में 6 अस्पताल व 8 सेफ होम में 615 बेडों की व्यवस्था की गई है। क्रमश: डायमंड हार्बर में 175 बेड, काकद्वीप मे 50 बेड, सागर में 140 बेड समेत हेल्थ डिस्ट्रिक्ट में 250 बेड की व्यवस्था है। जिला प्रशासन ने पिछले वर्ष की भांति इस बार भी गंगासागर मेला की पूरी तैयारी की है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान बस, वेसल, जेटी, मंदिर परिसर को फायर बिग्रेड की मदद से सैनिटाइज लगातार किया जाएगा। मेले के दौरान तीर्थयात्रियों में 5 लाख मास्क व सैनिटाइजर वितरित किये जाएंगे। मेले में भीड़ को नियंत्रित कर शारीरिक दूरी का अनुपालन किया जाएगा। इस मौके पर गंगासागगर मेला अधिकारी व एडीएम सैकत चक्रवर्ती, एडीएम एलए श‌ियाद .एन, एडीएम डेवलपमेंट शंख सांतरा, डायमंड हार्बर मुख्य स्वास्थ्य ‌अधिकारी देवाश‌िष राय समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।
आधारभूत सुविधाएं :
– पु‌ण्यार्थियों के लिए 600 बेडों की व्यवस्था
– 24 घंटे रेपिड एंटीजेन टेस्ट की सुविधा
– कोविड मरिजों के लिए एयर एम्बुलेंस के साथ ही सैकड़ों एम्बुलेंस
-को‌विड मरीज मिलने पर विशेष प्रबंधन
-डेड बॉडी या शवों के अंतिम संस्कार के ‌लिए विशेष व्यवस्था
-बनाया जाएगा ग्रीन कॉरिडोर
– कांटेक्ट ट्रेसिंग
– क्विक रिस्पांस टीम रहेगी तत्पर
-कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स
-24 घंटे कंट्रोल रूम

शेयर करें

मुख्य समाचार

सबसे अधिक मतदाता संख्या वृद्धि में अव्वल द‌क्षिण 24 परगना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के मामले में दक्षिण 24 परगना अव्वल है। आंकड़े यही दर्शाते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार जिले में आगे पढ़ें »

जम्मू में 150 मीटर लंबी व 30 फीट गहरी सुरंग का बीएसएफ ने लगाया पता

नई दिल्ली : बीएसएफ को कठुआ (जम्मू-कश्मीर) के पंसार इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी सुरंग मिली है। आगे पढ़ें »

ऊपर