आज से कोलकाता नगर निगम में वेभर स्कीम

 

 

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम गुरुवार यानी आज से वेभर स्कीम को शुरू करने जा रहा है। इसके तहत करदाताओं को ब्याज व जुर्माने की राशि में छूट दी जाएगी। यह छूट 1 अक्टूबर से प्रदान की जाएगी और मई 2021 तक यह परिसेवा जारी रहेगी।
कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार के साथ इस मुद्द् पर काफी समय से बात हो रही थी, आखिरकार वेभर स्कीम के प्रस्ताव को मंजूरी​ मिल ही गई। हकीम ने बताया कि करदाताओं के लिए कोलकाता नगर निगम ऑनलाइन और ऑफलाइन परिसेवा चालू कर रहा है। वेभर स्कीम में छूट के लिये करदाता आवेदन भी कर सकते है।
इन सालों में लागू की गयी थी यह स्कीम

केएमसी में यह तीसरी छूट की योजना है। पहली बार सुब्रत मुखर्जी (2000-2005) के कार्यकाल में इस स्कीम को चालू किया गया था। उसके  बाद शोभन चटर्जी ने (2010-2015) में वेभर स्कीम की योजना चालू की थी।
6 वर्ष पुराने बकायादारों को भेजेगा बिल

कोलकाता नगर निगम ने 6 वर्ष पुराने बकायादारों की तालिका तैयार कर उन्हें प्रोपर्टी टैक्स का बिल भेजने का फैसला लिया है।
दक्षिण कोलकाता में ज्यादा कर बकाया

कोलकाता नगर निगम की माने तो महानगर में करीब साढ़े 7 लाख लोग असेसमेंट से जुड़े हुए हैं।  दक्षिण कोलकाता में लाॅकडाउन के दौरान करीब 6 करोड़ रुपये बकाया है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष मार्च तक कोलकाता नगर निगम की आय 227 करोड़ रुपये थी जो कि इस बार लाॅकडाउन के दौरान घट कर 39 करोड़ पर आ गई।

क्या हैं छूट की खास बातें
अगले 6 महीनों तक बकायादार करदाताओं को केवल मूल राशि ही जमा करनी होगी वहीं जुर्माना व ब्याज में पूरी छूट रहेगी। उसके बाद  अगले 3 महीने तक जो लोग बकाया कर जमा करेंगे उन्हें ब्याज में 60% की छूट  दी जाएगी, वहीं जुर्माने में 99% छूट दी जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

केवी में कोटा समाप्त करने की उठी मांग

नयी दिल्ली : केंद्रीय विद्यालयों में सांसदों , जिलाधीश और चैयरमैन का कोटा समाप्त किया जाना चाहिए । भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने आज आगे पढ़ें »

ऊपर