फिल्म ‘शोले’ से लेकर दुबई के ‘बुर्ज खलीफा’ तक की झलक बंगाल में, देखें तस्वीरें…

कोलकाता : बंगाल में दुर्गा पूजा के त्योहार का एक अलग ही महत्व है। यहां की दुर्गा पूजा देशभर में प्रसिद्ध है। हर साल यहां लोग पूरी धूम-धाम से भक्ति और आस्था के साथ यह त्योहार मनाते हैं। यहां पर दुर्गा पूजा के समय अक्सर भव्य पंडाल का निर्माण किया जाता है। दुर्गापूजा में कई सत्य घटनाओं को चित्रित करता पंडाल भी यहां बनाया जाता है। इस साल फिल्म शोले से लेकर बुर्ज खलीफा की तर्ज पर बना पंडाल शुरुआत से ही सुर्खियां बटोर रहा है।

दक्षिण कोलकाता के बरिशा क्लब ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और प्रवासी लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ‘भागेर मां’ (विभाजन की मां) थीम वाला पंडाल तैयार किया गया है जहां प्रवासी मजदूरों के दृश्‍य को दिखाया गया है।

कोलकाता में इस बार वास्तविक घटनाओं को ध्यान में रखकर पंडाल बनाया गया है। किसानों के साथ एकजुटता दिखाते हुए कोलकाता के दम दम पार्क भारत चक्र पंडाल ने ट्रैक्टर पर ‘जूते’ और ‘विशाल पंख’ का सजावट के रूप में इस्तेमाल किया है। यह किसानों की अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की इच्छा को दर्शाता है।

70 दशक की बॉलीवुड थीम पर आधारित दुर्गा पूजा पंडाल बनाया गया है जिसका नाम ‘फिरिया दाउ तुलिर तन था। इसका मतलब होता है ‘हमें वापस ब्रश स्ट्रोक दें’। इस थीम के सजावट में विज्ञापन, अभिनेताओं के कट-आउट और फिल्म के पोस्टर शामिल किए गए हैं।

इस साल मई में पश्चिम बंगाल में तटीय जिलों और सुंदरबन डेल्टा को चक्रवात ने बुरी तरह से प्रभावित किया था। पश्चिम बंगाल के इस पंडाल में ‘चक्रवात यास जिस तरह से सुंदरबन’ को प्रभावित करता है उस विषय पर एक समुदाय ने पूजा पंडाल बनाया है।

कोलकाता के श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने दुबई के बुर्ज खलीफा की थीम पर लेक-टाउन में एक प्रतिष्ठित 145 फीट का ऊंचा पंडाल डिजाइन किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बालीगंज आर्मी कैंप से जवान का लटकता हुआ शव बरामद

कोलकाता : विजया दशमी की रात बालीगंज के आर्मी कैंप से एक जवान का फंदे से लटका हुआ शव बरामद किया गया। बालीगंज थाना के आगे पढ़ें »

ऊपर