चुनाव आयोग की अभूतपूर्व तैयारी के बीच आज चौथे चरण का मतदान

अर्द्धसैनिक बलों की सबसे अधिक टुकड़ी चुनाव में रहेगी तैनात
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : चौथे चरण का चुनावी रण सज चुका है। आज यानी कि 10 अप्रैल को राज्य की 44 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए सुरक्षा के अभूतपूर्व पुख्ता प्रबंध चुनाव आयोग की ओर से किए गए हैं। तीन चरणों में हुए चुनाव के दौरान आरोप-प्रत्यारोप व हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आयी थीं। ऐसे में इस चरण में चुनाव आयोग कोई भी कसर बाकी नहीं रखना चाहता। इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर होगी। वैसे तो हर सीट पर ही मुकाबला है। हालांकि उत्तर बंगाल की विधानसभा सीटों पर विशेष नजर रहेगी। हावड़ा जैसे इलाके पर भी चुनाव आयोग की नजर रहेगी।
5 जिलों पर ही पैनी नजर, 44 सीटें हैं शामिल
राज्य में चौथे चरण में कुल 5 जिलों की 44 सीटों पर मतदान होगा। इसमें हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, हुगली की 10, अलीपुरदुआर की 5 और कूचबिहार की 9 सीटों पर मतदान होगा।
793 कंपनियां अर्द्धसैनिक बलों की
राज्य पुलिस के साथ ही साथ अर्द्धसैनिक बलों पर ही सुरक्षा का दारोमदार रहने की उम्मीद है। यही वजह है कि चौथे चरण में करीब 793 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों की तैनात किए जाने की योजना है।
चौथे चरण में कुछ प्रमुख दिग्गज
चौथे चरण की 44 सीटों पर कुल 373 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं बंगाल रणजी के पूर्व कप्तान मनोज तिवारी जो कि हावड़ा के शिवपुर सीट से तृणमूल के उम्मीदवार हैं। वहीं दूसरी तरफ राज्य के शिक्षा मंत्री और बेहला पश्चिम सीट से वर्तमान विधायक पार्थ चटर्जी भी चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा टॉलीगंज सीट पर भाजपा के केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो का मुकाबला राज्य के खेल मंत्री अरूप विश्वास से है। बेहला पूर्व सीट पर भाजपा की उम्मीदवार अभिनेत्री पायल सरकार का मुकाबला रत्ना चटर्जी से है जो शहर के पूर्व मेयर और अग्निशमन मंत्री शोभन चटर्जी की पत्नी हैं। राज्य के पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी हाल ही में भाजपा में शामिल हुए और वह डोमजूड़ सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा हुगली के चुंचूड़ा सीट पर भाजपा सांसद और अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी चुनावी मैदान में हैं। बाली से भाजपा की वैशाली डालमिया भी स्टार उम्मीदवार हैं।
ये विधानसभा सीटें
मेखलीगंज, माथाभांगा, कूचबिहार (उत्तर), कूचबिहार (दक्षिण), शीतलकुची, सीताई, दिनहाटा, नाटाबाड़ी, तूफानगंज, कुमारग्राम, कालचीनी, अलीपुरदुआर, फालाकाटा, मदारीहाट, सोनारपुर दक्षिण, भांगड़, कसबा, जादवपुर, सोनारपुर उत्तर, टॉलीगंज, बेहला पूर्व, बेहला पश्चिम, महेशतल्ला, बजबज, मटियाब्रुज, बाली, हावड़ा उत्तर, हावड़ा मध्य, शिवपुर, हावड़ा दक्षिण, सांकराइल, पांचला, उलूबेड़िया पूर्व, डोमजूड़, उत्तरपाड़ा, श्रीरामपुर, चांपदानी, सिंगूर, चंदननगर, चुंचूड़ा, बालागढ़, पांडुआ, सप्तग्राम और चंडीतल्ला।
आंकड़ों में चुनावी प्रक्रिया
– कुल मतदाता- 11581022
– कुल पोलिंग बूथ-15940
– कुल उम्मीदवार-373
– कुल सीटें- 44
– कुल अर्द्धसैनिक बल-793 कंपनी

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना संक्रमित रिकवरी के लिए लें ये डाइट

कोलकाताः देश कोरोना के हाहाकार से जूझ रहा है जहां भी निगाह दौड़ाइए कोई ना कोई आपको संक्रमित या कोरोना से पीड़ित होकर इलाज कराता आगे पढ़ें »

अमित मित्रा फिर बने वित्त मंत्री, तो पार्थ को मिला उद्योग, देखें पूरी लिस्ट

कोलकाताः तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी ने मंत्रियों के प्रभार का बंटबारा कर दिया है। ममता बनर्जी खुद अपने पास गृह, स्वास्थ्य, आगे पढ़ें »

ऊपर