साइबर ठगी का शिकार पूर्व आईएएस अधिकारी, 5 गिरफ्तार

जामताड़ा वेब सिरीज देखकर सीखा ठगी का तरीका
सन्मार्ग संवाददाता
विधाननगर : विधाननगर में एक पूर्व आईएएस अधिकारी साइबर ठगी का शिकार हुआ है। खुद को ऑनलाइन शॉपिंग संस्था का कर्मी बताकर अभियुक्तों ने आइएएस अधिकारी से ठगी की। इस मामले में बिहार व झारखण्ड के 5 अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, सॉल्टलेक के रहने वाले 80 वर्षीय पी. के. वर्मा ने विधाननगर साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज करायी कि किसी अज्ञात परिचय व्यक्ति ने उन्हें 2 नंबरों से फोन कर खुद को एक नामी ऑनलाइन शॉपिंग संस्था का प्रोमो टीम का एक्जिक्यूटिव और डिस्पैच ऑफिसर कह कर परिचय दिया। अभियुक्तों ने उनसे विभिन्न चीजों के ऑफ़र प्राइस बताते हुए सामान खरीदने के लिए भी कहा। ऐसे में शिकायतकर्ता वृद्ध ने सामान खरीदने के लिए लगभग 40,686 रुपये अभियुक्तों के बताये गये बैंक अकाउंट में भेज दिए। उसके बाद से अभियुक्तों ने वृद्ध से संपर्क बंद कर दिया और वृद्ध के पास सामान भी नहीं पहुंचा। इस घटना की जांच शुरू करते हुए पुलिस ने कोलकाता के रिजेंट पार्क और गोल्फग्रीन इलाके में छापेमारी की। विधाननगर साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने इस इलाके से ठगी गिरोह के 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। अभियुक्तों के नाम मनीष कुमार झा (25), कार्तिक कुमार (21), प्रियांशु शर्मा (21), राकेश कुमार (20) व दीपक कुमार (25) बताये गये हैं। दीपक कुमार झारखण्ड का रहने वाला है जबकि बाकी के सभी अभियुक्त बिहार के मधुबनी व समस्तीपुर जिलों के रहने वाले हैं। पांचों अभियुक्त कोलकाता के रिजेंट पार्क व गोल्फग्रीन इलाके में घर किराये पर लेकर रहते थे और विभिन्न लोगों से इसी तरीके से ठगी करते थे। अभियुक्तों के पास से 19 एटीएम कार्ड, 4 पैन कार्ड, 6 सिम, 4 मोबाइल फोन, एक राउटर, बैंक पासबुक, चेक बुक व आधार कार्ड बरामद किए गए हैं। इस गिरोह में और कौन लोग शामिल हैं, विधाननगर साइबर क्राइम थाने की पुलिस अभियुक्तों को हिरासत में लेकर इसकी जांच करेगी।
जामताड़ा वेब सिरीज से सीखा तरीका
प्राथमिक पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह ने जामताड़ा वेब सिरीज देखकर ठगी का तरीका सीखा और उसी प्रकार के मोडस ऑपरंडी से यहां कई लोगों को उक्त गिरोह ठग चुका है। ये भी पता चला है कि उक्त अभियुक्त इसी तरह के विभिन्न मामलों में बिहार और झारखण्ड में वांटेड हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कार्तिक मास का पहला शनिवार कब है? जानें इस दिन की तिथि ..

कोलकाता : कार्तिक मास का आरंभ हो चुका है। हिंदू कैंलेडर के अनुसार 21 अक्टूबर 2021, गुरुवार से कार्तिक मास आरंभ हो चुका है धर्म-कर्म आगे पढ़ें »

ऊपर