इस वजह से रात को खाना खाने के बाद टहलना बेहद जरुरी

कोलकाता : हम सभी अपने जीवन में बहुत व्यस्त हैं, इसलिए आमतौर पर व्यापक अभ्यास के लिए समय नहीं मिलता है। यह हमें अधिक सुस्त बना रहा है और हमारे स्वास्थ्य को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। हालाँकि हम जिम जाने या कोई खेल खेलने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन हम रात के खाने के बाद कुछ समय वॉक के लिए ज़रूर निकाल सकते हैं। पैदल चलने के फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन रात के खाने के बाद चलने से हमें रात के खाने और सोने के बीच का अंतर भी मिल जाता है जो बेहद जरूरी है। रात के खाने के बाद चलने के सभी लाभों को जानने के लिए पढ़ें।
पाचन में सुधार : पैदल चलने से हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करता है। रात के खाने के बाद टहलने से हमारा शरीर अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करने के साथ-साथ हमारे पेट को उन पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति देता है जो उसने अवशोषित किए हैं। यह हमें एक बेहतर पाचन तंत्र देता है जिससे सूजन कम होती है, कब्ज की संभावना कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से आराम मिलता है।
 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है : रात के खाने के बाद चलना भी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके आंतरिक अंगों को बेहतर काम करता है। मजबूत इम्युनिटी आपको हर तरह की बीमारियों जैसे फ्लू, सामान्य सर्दी और कई अन्य, यहां तक ​​कि गंभीर बीमारियों से भी बचाएगी।
लालसा को कम करता है: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पूरा खाना खाने के बाद भी आधी रात के नाश्ते के लिए पहुंचते हैं, तो आपको रात के खाने के बाद टहलने जाना चाहिए। ये आधी रात के नाश्ते आमतौर पर अस्वस्थ होते हैं और आपके पेट भर जाने के बाद बिल्कुल अनावश्यक होते हैं, इसलिए टहलने से आप अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं और रात में आपकी किसी भी तरह की लालसा कम हो जाती है।
डिप्रेशन में मदद करता है: यदि आप गम महसूस कर रहे हैं तो चलना भी फायदेमंद है क्योंकि यह आपके शरीर में एंडोर्फिन को मुक्त करके तनाव को समाप्त करता है। यह आपको बेहतर महसूस करने और आपके मूड को ऊपर उठाने की अनुमति देता है। इस प्रकार, रात के खाने के बाद चलने से आपको अवसाद को दूर करने में मदद मिलेगी और आप खुश रहेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इलेक्ट्रिक शॉक देकर म​हिला की हत्या का आरोप

नदिया : चापड़ा के भीमपुर थाना अंतर्गत भांगापाड़ा इलाके की निवासी महसीना बीबी को इलेक्ट्रिक शॉक देकर मार डालने का आरोप उसके पति व ससुरालवालों आगे पढ़ें »

ऊपर