पहली बार : बंगाल को मिला 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव

40 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार का अवसर
ममता ने कहा, निवेश कीजिए सरकार आपके साथ है
हर क्षेत्र में बंगाल अव्वल, निराश नहीं होने देंगे
अगले साल 1 फरवरी को होगा बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट
सन्मार्ग संवाददाता
काेलकाता : बंगाल ग्लोबल बिनजेस समिट में इस बार 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव मिला है। गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी जानकारी दी तथा कहा कि यह पहली बार है जहां इतने बड़े निवेश का प्रस्ताव मिला है। इस बात की हमें खुशी है कि देश-विदेश के प्रतिनिधियों ने बीजीबीएस में आकर हिस्सा लिया तथा बंगाल में निवेश करने की इच्छा जाहिर की।
40 लाख रोजगार के अवसर
ममता बनर्जी ने कहा कि प्रस्तावित निवेश के जरिये राज्य में 40 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। बीजीबीएस के समापन सत्र में ममता बनर्जी कहा कि इस दौरान निवेश के लिए कुल 137 समझौता ज्ञापन (एमओयू) और आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इन निवेश परियोजनाओं के जल्द क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कार्यबल का गठन किया जाएगा। इसके अलावा कृषि और उससे संबंधित सेवाओं, सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम (एमएसएमई), निर्यात, सेवा क्षेत्र और पर्यटन के लिए क्षेत्रीय समितियां भी स्थापित की गई हैं।
बराबर बैठक कर दिया जाएगा नीतिगत सुझाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों की सह-अध्यक्षता में इन समितियों की महीने में एक बार बैठक होगी और ये समितियां अधिक रोजगार पैदा करने और निवेश आकर्षित करने के लिए नीतिगत सुझाव देंगी। उन्होंने समस्त चेंबर को भी धन्यवाद दिया कि वे एमएसएमई सेक्टर में बढ़ावा देने के लिए बेहतर काम करते आये हैं।
अगला बीजीबीएस 1 फरवरी को
ममता बनर्जी ने अगले बीजीबीएस की तारीख की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1 फरवरी से 3 फरवरी तक अगला बीजीबीएस आयोजित होगा। इस बार कोविड के कारण दो साल के अंतराल के बाद बीजीबीएस आयोजित हुआ था जो ममता बनर्जी के लिए बड़ा चैलेंज था, इसकी सफलता को लेकर सीएम ने खुशी जाहिर की तथा कार्यक्रम से जुड़े हर शख्स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस व्यापार सम्मेलन में 42 देशों से 4,300 प्रतिभागी शामिल हुए जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शादी का वादा कर प्रेमिका से किया दुष्कर्म, पहुंचा जेल, बाहर निकलने पर दोबारा किया दुष्कर्म

गोल्फग्रीन इलाके की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शादी का वादा कर प्रेमिका से दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया। जेल आगे पढ़ें »

ऊपर