फ्लैट होंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन व इलाके बनेंगे कंटेनमेंट जोन : फिरहाद

महानगर के 25 जगहों पर होंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन
निगम ने शुरू की सेफ होम परिसेवा
बाजारों व इलाकों को किया जाएगा सैनिटाइज

सिंकी सिंह
कोलकाता : महानगर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोलकाता नगर निगम ने कई इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन के रूप में घोषित कर दिया है। कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि महानगर में 25 जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। 5 या 6 से अधिक लोग अगर कोरोना संक्रमित हुए तो वह इलाका माइक्रो कंटेनमेंट जोन होगा और ऐसे इलाके जहां पर 5 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाये जाएंगे उन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। बाजारों व इलाकों को सैनिटाइज करने का कार्य निगम की ओर से जारी रहेगा। निगम की एक टीम कोरोना संक्रमित मरीजों पर लगातार मॉनिटरिंग करेगी।
कैसे बेनगामाइक्रो कंटेनमेंट जोन
फ्लैट व कॉम्प्लेक्स में 5 या 6 लोग कोरोना संक्रमित होंगे उन फ्लैटों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। वहीं बस्ती या जन बहुल इलाकों में कोरोना संक्रमित लोग पाये गये तो उन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा।
ये इलाकें होंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन
मनिकतल्ला, फूलबगान, काकुड़गाछी, टेंगरा, बाउबाजार, प्रगति मैदान,तपसिया, सेक्सपीयरशरणी, करया, इकबालपुर,कसबा,आनंदपुर, सर्वे पार्क,हरिदेवपुर के साथ ही कई इलाके माइक्रो कंटेनमेंटजोन बनाये गये।
बहुमंजिली इमारतों में कोरोना अधिक
निगम सूत्रों की मानें तो बहुमंजिली इमारातों में कोरोना अधिक फैल रहा है। बहुमंजिली इमारतों में कोरोना फैलने का सबसे बड़ा कारण लिफ्ट का बार-बार इस्तेमाल किया जाना और उसका सही तरीके से सैनिटाइज ना होना है। बहुमंजिली इमारतों में लिफ्ट का दिन भर कई लोग कई बार-बार इस्तेमाल करते हैं जो कि सबसे बड़ा कारण बनते जा रहा है कोरोना संक्रमण फैलने का।
बाजारों व इलाकों को किया जाएगा सैनिटाइज
मेयर फिरहाद हकीम ने बाजारों को हर रोज सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही जो भी क्रेता या विक्रेता बिना मास्क के बाजारों में दिखे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोलकाता पुलिस की मदद से निगम बाजारों पर निगरानी रखेगा।
निगम ने शुरू की सेफ होम परिसेवा
कोलकाता नगर निगम की ओर से कारोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सेफ होम की परिसेवा को आज से शुरू कर दिया गया है। निगम के गीताजंलि स्टेडियम में 100 बेड, प्रति​दिन में 200 बेड, हरिकृष्ण सेन लेन में 50 बेड की व्यवस्था की गई है। मेयर का कहना है कि अगर मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई तो उत्तीर्ण में भी सेफ होम की व्यस्था की जाएगी। आम लोगों के जीवन की रक्षा करना हमारी पहली प्रथमिकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना को लेकर बाबुल का भाजपा पर कटाक्ष

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री व तृणमूल नेता बाबुल सुप्रियो ने भाजपा पर कटाक्ष किया। ट्वीटर पर बाबुल ने आगे पढ़ें »

ऊपर