महानगर में डेंगू से पहली मौत

बंद घरों का ताला तोड़कर सफाई करेगा निगम
वार्ड 83 में लगभग 22 लोग डेंगू से संक्रमित
कोलकाता : महानगर में एक बार फिर डेंगू ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। केएमसी के जागरूकता अभियान चलाये जाने के बाद भी डेंगू से मौत का सिलसिला जारी है। गुरुवार को आठवीं कक्षा के छात्र विशाक मुखर्जी (12) की डेंगू से मौत हो गई। वह कालीघाट के माहिम हलदर स्ट्रीट का रहने वाला था। वह कालीघाट सेंट हेलेन्स स्कूल का छात्र भी था। पारिवारिक सूत्रों का कहना है कि रविवार से उसे बुखार लगना शुरू हुआ था। सोमवार को उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया जहां पर उसका इलाज चल रहा था, लेकिन गुरुवार को उसकी मौत डेंगू से हो गई। कोलकाता नगर निगम के डिप्टी मेयर अतिन घोष ने बताया कि विशाक मुखर्जी की मौत काफी दुख:दायी है। केएमसी के स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से कार्य शुरू कर दिया गया है। अतिन घोष का कहना है कि निगम का हेल्थ सेंटर बच्चे के घर के सामने था लेकिन ब्लड टेस्ट नहीं किया गया। अगर समय से टेस्ट हुआ होता तो बच्चे के इला​ज में काफी मदद मिली होती। डेंगू महानगर में नहीं होगा ऐसा हम नहीं कह सकते हैं। महानगर का भौगोलिक बनावट ही ऐसा है कि जलजमाव होगा, लेकिन लोगों को जागरूक होना होगा और अपने आसपास सफाई रखनी होगी। इसके साथ अस्पताल से बच्चे का डेथ सर्टिफिकेट की रिपोर्ट मिलने के बाद उसे राज्य के स्वास्थ्य विभाग को भेजा जाएगा। जानने की कोशिश की जाएगी कि बच्चे की मौत का कारण क्या है।
बंद घरों का ताला तोड़कर सफाई करेगा निगम
डिप्टी मेयर अतिन घोष ने बताया कि विशाक के घर के आसपास कई घर बंद हैं और वहां कचरों का ढेर लगा हुआ है। ऐसे में निगम की टीम उस इलाके में जाकर घरों का ताला तोड़कर सफाई का कार्य करेगी और जिनलोगों का घर है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
वार्ड 83 में लगभग 22 लोग डेंगू से संक्रमित
वार्ड 83 में डेंगू का प्रकोप शुरू हो गया है। अब तक लगभग 22 से अधिक लोग डेंगू संक्रमित हो गये हैं। पार्षद प्रबीर मुखोपाध्याय का कहना है कि कई जगहों पर पानी जमा हुआ है, जहां पर मच्छरों का आतंक है। ऐसे में इलाके की सफाई के साथ कीटनाशक का छिड़काव भी आवश्यक है।
डेंगू से संक्रमित लोगों का आकंड़ा
2019 में जनवरी से जुलाई : 188
2020 में जनवरी से जुलाई : 132
2021 में जनवरी से जुलाई : 69
2022 में जनवरी से जुलाई : 185

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अनुव्रत का 16.97 करोड़ का फिक्स्ड डिपोजिट सीबीआई को मिला

अनुव्रत, उनकी बेटी और परिजनों के नाम से मिला अभी और फिक्स्ड डिपोजिट होने की संभावना चार्टर्ड अकाउंटेंट ने सीबीआई को उनके अकाउंट्स के दिये डिटेल्स सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर