आज से नवरात्रि शुरू, प्रसिद्ध मंदिरों में खास इंतजाम

– दक्षिणेश्वर व कालीघाट में खास इंतजाम

– तारापीठ में गर्भगृह में प्रवेश निषेध

कोलकाता : कोरोना के बीच शुरू हो रही नवरात्रि में मंदिर प्रबंधन भी तैयारी में है। श्रद्धालुओं को कई नियमों का पालन करना होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार तमाम बंदिशों और नियम कानून के बीच पूजा – अर्चना होगी। प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर, दक्षिणेश्वर मंदिर, तारापीठ मंदिर से लेकर अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य नियमों को मानना अनिवार्य होगा क्योंकि नवरात्रि में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। खासकर षष्ठी से लेकर दशमी तक काली मंदिरों में भीड़ देखी जाती है। तारापीठ मंदिर के मुख्य पुरोहित तारामय बनर्जी ने सन्मार्ग को बताया कि मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। भीड़ ज्यादा करने की अनुमति हमलोग नहीं देंगे। कालीघाट मंदिर से शंकर लाल बनर्जी ने कहा कि कोविड 19 वाले स्वास्थ्य नियमों का पालन करना ही होगा। दक्षिणेश्वर मंदिर कमेटी के सेक्रेटरी कुशल चौधरी ने बताया कि पूजा के 9 दिनों में भी श्रद्धालुओं को कोविड के मद्देनजर स्वास्थ्य नियमों को मानना होगा।

कालीघाट के दुकानदारों में जगी उम्मीद कोरोना के चलते बाजारों की खोई रौनक नवरात्रि के साथ ही वापस लौटने की उम्मीद कालीघाट के दुकानदारों में जगी है। सालों से यहां दुकान लगाने वाले गंगानाथ झा का कहना है कि पिछले 6 महीने से सब ठप है अब शनिवार से नवरात्रि में कुछ दुकानदारी की आस है। एक पुजारी का कहना है कि हर साल ही दुर्गापूजा में कालीमंदिर में काफी भीड़ होती है। उन्हें उम्मीद है कि इस साल भी भले थोड़ा कम मगर श्रद्धालु जरूर आयेंगे। बाजारों में दिखी रौनक बाजारों में नवरात्रि की खरीदारी को लेकर चहल -पहल दिखी। प्रथम नवरात्र के लिए शुक्रवार को बाजारों में श्रद्धालु पूजा में प्रयोग होने वाली चीजों की खरीदारी करते दिखे। फल विक्रेताओं की दुकानों पर भी अच्छी भीड़ देखी गयी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर