खनिज तेल की खोज में डायनामाइट से विस्फोट, लोगों के घरों व खेतों में पड़ी दरार

स्थानीय प्रशासन ने रुकवाया फिलहाल काम
ग्रामीणों ने जताया भारी क्षोभ, लगाया लापरवाही का आरोप
बशीरहाट : अशोकनगर में खनिज तेल व गैस के मिलने के बाद ओएनजीसी जिले के संलग्न इलाकों में भी खनिज तेल व गैस की तलाश में जुटा है जिसके काम को लेकर कई बार अधिकारियों को ग्रामवासियों के विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है। ग्रामवासियों का ऐसा ही विरोध मंगलवार को बशीरहाट के बादुड़िया थाना अंतर्गत रायपुर ग्राम में भी सामने आया जब तेल की खोज में जुटे ओएनजीसी कर्मियों ने डायनामाइट का विस्फोट किया। इससे आसपास का पूरा इलाका दहल उठा। आरोप है कि इस विस्फोट से आसपास के कई घरों की दीवारों में दरार आ गयी तो कई बीघा खेती की जमीनों में भी दरारें आ गयीं। लोगों की शिकायतें पाकर जिला प्रशासन के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने परिस्थिति का जायजा लिया। स्थानीय बीडीओ सुपर्णा विश्वास ने उन्हें फिलहाल काम बंद रखने का निर्देश दिया है। बताया गया है कि मंगलवार की सुबह उस इलाके में ओएनजीसी की एक टीम पहुंची थी जिन्होंने पहले मिट्टी की जांच की फिर जमीन के एक हिस्से में डायनामाइट लगाकर विस्फोट करवाया हालांकि इससे इलाके में जो विपरीत प्रभाव पड़ा उसने इलाके के लोगों को आतंकित कर दिया। स्थानीय ग्रामीणों व किसानों ने आरोप लगाया कि उनकी जमीन के 90 प्रतिशत हिस्से में दरार पड़ गयी है, जाहिर है इससे उनकी खेती व जमीन को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने इसकी भरपाई करने की मांग भी प्रशासन से की है। जिनके घरों में दरारें आयी हैं उन लोगों ने स्थानीय बीडीओ कार्यालय के सामने ​इकट्ठे होकर प्रदर्शन भी किया। उन्होंने भी इसका हर्जाना देने की मांग की है। वहीं इस तीव्र आवाज के आतंक से कुछ लोगों की तबीयत बिगड़ जाने की भी शिकायतें सामने आयी हैं। वहीं काम करने गये कर्मियों का कहना है कि अशोकनगर में तेल की खोज में जिस प्रक्रिया के तहत काम हुआ था उसी प्रक्रिया से यहां भी काम किया जा रहा है जबकि लोगों का कहना है कि इस काम में सावधानी नहीं रखी गयी है। पहले छोटे विस्फोट से ही काम किया जा सकता था मगर यहां सीधे डायनामाइट का इस्तेताल किया जाना सरासर गलत था। इसमें कइयों की जान भी जा सकती थी। बीडीओ का कहना है कि लोगों को जो भी नुकसान हुआ है इसका रिकाॅर्ड तैयार किया जायेगा। इसके लिए उन्हें जरूरी क्षतिपूर्ति दिलवायी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसकी लापरवाही से यह काम हुआ इसकी भी जांच होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इस दिशा में सिर रखकर भूलकर भी न सोएं, जानिए किस तरह सोने से मिलेगा लाभ

कोलकाताः अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है। दिनभर थकने के बाद हम रात को सोते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते आगे पढ़ें »

यहां बोरिंग से पानी की जगह निकल रही है आग

मध्य प्रदेश : प्राकृतिक खनिजों से भरे मध्य प्रदेश से एक और हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। राज्य के दमोह जिले के आगे पढ़ें »

ऊपर