बंगाल में 3 में से 2 पोल में तृणमूल की वापसी का अनुमान

कोलकाताः पांच राज्यों विधानसभा चुनाव की वोटिंग आज शाम 6:30 बजे खत्म हो गई है। अब बंगाल समेत पांच राज्यों के एग्जिट पोल्स शुरू हो गए हैं। बंगाल के लिए अब तक 3 एग्जिट पोल सामने आए हैं। इनमें से एबीपी-सी वोटर ने तृणमूल को 226 में 158 और भाजपा को 115 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है। टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने भी दोनों पार्टियों को इतनी ही सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है।

उधर, रिपब्लिक-CNX ने बंगाल में तृणमूल को 128-138 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है। भाजपा+ के खाते में 138-148 सीटें जाती दिख रही हैं।

1. बंगाल
बंगाल में इस बार भाजपा ने 294 में से 293 सीटों पर चुनाव लड़ा। 1 सीट उसने सुदेश महतो की ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन पार्टी को दी। पिछली बार यहां भाजपा ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के साथ चुनाव लड़ा था। इस बार यह GJM तृणमूल के साथ है। तृणमूल 290 और GJM 3 सीटों पर चुनाव में उतरा। 1 सीट निर्दलीय को दी गई।

2. केरल
बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट मिलकर चुनाव लड़ते हैं, जबकि केरल में वे एक-दूसरे के विरोध में रहते हैं। यहां अभी लेफ्ट की अगुआई वाले LDF की सरकार है। कांग्रेस इसका हिस्सा नहीं है। कांग्रेस की अगुआई वाला UDF यहां विपक्षी गठबंधन है। वहीं, भाजपा ने इस बार 140 में से 113 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

3. असम
असम में पिछली बार सत्ता में आई भाजपा से बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट अलग हो गया है। वह इस बार कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मैदान में है। वहीं, भाजपा, असम गण परिषद और UPLL एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। 126 सीटों में से भाजपा ने 92 और कांग्रेस ने 94 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

4. तमिलनाडु
यहां पहली बार जयललिता और करुणानिधि के बगैर विधानसभा चुनाव हुए। सत्ता में अन्नाद्रमुक है। वह 234 सीटों में से 179 पर और भाजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बाकी सीटें अन्य दलों को दी हैं। वहीं, द्रमुक 173 और कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

5. पुडुचेरी
यहां कांग्रेस सत्ता में है। इस बार वह 30 सीटों में से 14 और द्रमुक 13 सीटों पर लड़ रही है। उधर, भाजपा 9 और ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस 16 सीटों पर मैदान में है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बुजुर्गों को नहीं मिल रहा वैक्सीन की दूसरी खुराक

● 58 दिन पहले बुजुर्गों को मिली है पहली खुराक ● उत्तर लताबाड़ी ग्रामीण अस्पताल में वैक्सीन की किल्लत ● निराश होकर बुजुर्गों ने किया प्रदर्शन, जतायी आगे पढ़ें »

अधीर ने कहा, कोरोना से मुकाबले में आगे आयें पार्टी नेता व कार्यकर्ता

मुर्शिदाबाद : कोरोना से मुकाबले के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा सहायता का हाथ बढ़ाने के निर्देश प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व सांसद अधीर रंजन चौधरी आगे पढ़ें »

ऊपर