चुनावी रण तैयार, आज नंदीग्राम सहित 30 सीटों पर मतदान

ममता बनर्जी, शुभेंदु अधिकारी, अशोक डिंडा, हिरण्यमय, सोहम, भारती घोष, मानस भुइयां सहित कई स्टॉर उम्मीदवार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में वैसे तो आठ चरणों में मतदान हो रहा है, हालांकि दूसरे चरण के लिए कुल 30 सीटों पर गुरुवार यानी आज मतदान है जिस पर पूरे देश की नजरें टिकी हैं। इसकी वजह है कि इस चरण में नंदीग्राम की सीट भी शामिल है। इस सीट से जहां एक ओर मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी स्वयं लड़ रही हैं, वहीं उनके खिलाफ कभी काफी खास रहे शुभेंदु अधिकारी भाजपा की ओर से चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में कुल 7607667 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल 10620 बूथों पर मतदान होगा। संभावना है कि करीब 632 अर्द्धसै‌निक बल की कंपनियों को यहां तैनात किया जाएगा। कुल 171 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसमें 152 पुरुष व 19 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।
जिलावार सीटें इस प्रकार
बांकुड़ा (8)-तालडांगरा, बांकुड़ा, बरजोड़ा, ओंदा, विष्‍णुपुर, कोतुलपुर (एससी), इंदस (एससी), सोनामुखी (एससी)
पश्चिम मिदनापुर (9)-खड़गपुर सदर, नारायणगढ़, सबांग, पिंगला, डेबरा, दासपुर, घाटाल (एससी), चंद्रकोना (एससी), केशपुर (एससी),
पूर्व मिदनापुर (9) -तमलुक, पांशकुड़ा पूर्व, पांशकुड़ा पश्चिम, मोयना, नंदकुमार, महिषादल, हल्दिया (एससी), नंदीग्राम, चंडीपुर
दक्षिण 24 परगना (4)-गोसाबा (एससी), पाथेरप्रतिमा, काकद्वीप, सागर
इन उम्मीदवारों व विधानसभा सीटों पर विशेष नजर
नंदीग्राम से मुख्यमंत्री सीएम ममता बनर्जी, भाजपा से शुभेंदु अधिकारी, संयुक्त मोर्चा से मीनाक्षी भट्टाचार्य, चंडीपुर से तृणमूल के सोहम चक्रवर्ती, खड़गपुर सदर से भाजपा के हिरण्यमय चट्टोपाध्याय, सबांग से तृणमूल के डॉ. मानस रंजन भुइयां, तमलुक से तृणमूल के सोमेन महापात्र, पांशकुड़ा पश्चिम से तृणमूल की ओर से फिरोजा बीबी, मोयना से भाजपा की ओर से क्रिकेटर अशोक डिंडा, काकद्वीप से तृणमूल के मंटूराम पाखिरा, डेबरा से तृणमूल के हुमायूं कबीर, भाजपा की भारती घोष, सोनामुखी से तृणमूल के श्यामल सांतरा।
सुरक्षा व्यवस्था के तहत वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके अलावा माइक्रो ऑब्जर्वर, पुलिस ऑब्जर्वर भी यहां तैनात रहेंगे। क्विक रिस्पांस टीम भी इन क्षेत्रों में तत्पर रहेगी।
इस पर भी नजर
कुल उम्मीदवार- 171
कुल मतदाता-7607667 लाख
कुल पोलिंग बूथ- 10620

शेयर करें

मुख्य समाचार

सबका मतदान सुनिश्चित करे चुनाव आयोग : विमान बसु

कोलकाताः वाममोर्चा चेयरमैन विमान बसु ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर सबका मतदान सुनिश्चित करने की अपील की है। उन्होंने सीईओ आरिज आफताब को लिखे आगे पढ़ें »

बंगाल में रैली करने पहुंचे राहुल गांधी, बोले – बंगाल में आग लगा देंगे मोदी और अमित शाह

कोलकाता : कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी बुधवार को विधानसभा चुनाव में प्रचार करने पहली बार पश्चिम बंगाल पहुंचे। उत्तर दिनाजपुर के गोलपोखर में आगे पढ़ें »

ऊपर