तो क्या 1 मार्च को चुनाव की घोषणा!

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर दीवार लेखन से लेकर प्रचार जारी है। इसी में सूत्र बताते हैं कि आगामी 1 मार्च को विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की जा सकती है। दक्षिणेश्वर-नोआपाड़ा मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन सोमवार को किया जाना है। पता चला है कि प्रधानमंत्री 28 तारीख को फिर से बंगाल आ रहे हैं। सुनने में आया है कि प्रधानमंत्री उस दिन बंगाल के लिए कई कार्यक्रमों और परियोजनाओं की घोषणा कर सकते हैं। नतीजतन, सूत्रों का कहना है कि 28 फरवरी से पहले फिलहाल मतदान की घोषणा की संभावना नहीं है। दरअसल फरवरी 28 दिन का ही है। परिणामस्वरूप, सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग 1 मार्च को मतदान कार्यक्रम प्रकाशित कर सकता है। चुनाव आयोग के अनुसार, पश्चिम बंगाल में चुनाव 6 चरणों में हो सकते हैं। मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह से एक महीने से अधिक समय तक चल सकता है। दूसरे शब्दों में, अप्रैल के आरंभ में मतदान का पहला दौर हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग मई के दूसरे सप्ताह तक बंगाल में मतदान प्रक्रिया पूरी करना चाहता है। चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो केंद्रीय चुनाव आयोग पूरे बंगाल को चुनाव को लेकर तैयार रहने का दिशा-निर्देश दे चुका है। हालांकि, कोरोना वायरस की स्थिति में मतदान करवाना काफी चुनौतीपूर्ण है। परिणामस्वरूप, सामाजिक दूरी को बनाए रखना चुनाव के दौरान आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। इस बीच, कानून व्यवस्था पर राज्य प्रशासन के साथ कई बैठकें भी हुई हैं। हालांकि, कानून और व्यवस्था को लेकर आयोग काफी चिंतित है। राज्य में चुनावों को लेकर आयोग का कम से कम पुराना अनुभव अच्छा नहीं रहा है। परिणामस्वरूप, निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव करवाना अब चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होने वाली है। शांतिपूर्ण ढंग से राज्य में विधानसभा चुनाव को संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा दिशा-निर्देशों का एक सेट दिया गया है। यहां स्पष्ट रूप से कहा गया है कि एक अधिकारी जो कि तीन वर्षों से एक ही स्थान पर काम कर रहा है, उन्हें हटाना चाहिए। कई और दिशा-निर्देश भी आयोग की ओर से दिए गए हैं। ऐसे में अब राज्य में मतदान से पहले, राज्य प्रशासन एक बड़े फेरबदल से गुजर रहा है। फिलहाल वोट की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन वोट से पहले केंद्रीय बल बंगाल में आ गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कितने चरणों में चुनाव, यहां पढ़ें डिटेल्स

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में चुनाव की घोषणा होने वाली है। चुनाव आयोग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर आगे पढ़ें »

जोश में शख्स ने खोया होश, 70 रुपए के Condom के लिए गंवाए 3 लाख रुपए

भागलपुरः घंटाघर चौंक के पास एक शख्स 70 रुपए का कंडोम खरीदने के चक्कर में तीन लाख से अधिक रुपए गंवा दिए। जानकारी के अनुसार, आगे पढ़ें »

ऊपर