चुनाव के दिन स्पेशल कंट्रोल रूम

– त्वरित कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग की अनूठी पहल
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में इस बार का विधानसभा चुनाव आठ चरणों में होने जा रहा है। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को है। ऐसे में चुनाव आयोग की तत्परता बढ़ गई है। इस बीच जानकारी मिली है कि चुनाव के दिन मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से स्पेशल कंट्रोल रूम खोला जाएगा। इसके माध्यम से राजनीतिक दलों की किसी भी शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी। इसके अलावा सीईओ कार्यालय से ही सभी जिलों में हो रहे चुनाव पर निगरानी रखने में मदद मिल सकेगी। चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो वैसे तो एक आईटी सेल से जुड़ा कंट्रोल रूम रहता ही है। हालांकि ‌चुनाव के दिन एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में विशेष कंट्रोल रूम भी काम करेगा। चुनाव कार्यालय से बैठकर ही अधिकारी वेबकास्टिंग सहित अन्य माध्यमों से चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेंगे।
पहले चरण के पहले ही 8 हजार से अधिक शिकायतें हो चुकी हैं दर्ज
राज्य में पहले चरण के चुनाव के पहले ही 8 हजार से अधिक शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। ऐसे में चुनाव आयोग की पैनी नजर सभी शिकायतों के निस्तारण पर है। वैसे वर्तमान समय में शिकायतों में ज्यादातर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला ही है। हालांकि चुनाव के दिन किसी प्रकारी की हिंसा से जुड़ी घटना होने, ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग सीईओ कार्यालय से नजर रखेगा। साथ ही तुरंत निर्वाचन आयोग, दिल्ली को जानकारी प्रेषित की जा सके, इस पर काम किया जाएगा। अब तक सी-विजिल पर 7626 व एनजीएस पर 456 शिकायतें आ चुकी हैं। चुनाव आयोग की ओर से लोगों की शिकायतों के लिए स्पेशल ऑब्जर्वर भी तत्पर रहेंगे। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर के माध्यमों से भी तुरंत शिकायतों पर कार्रवाई की जाएगी।
चुनाव आयोग के हेल्पलाइन नंबर रहेंगे तत्पर
-1950
-ई-मेल- ceo-election-wb@nic.in
-सी-विजिल ऐप

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रतिवाद, सत्ता और अस्तित्व की लड़ाई का अखाड़ा बना सिंगुर

सिंगुर के महासंग्राम में 'साइलेंट' वोटर्स ने दिया त्रिमुखी लड़ाई को अंजाम हर किसी को है अपनी जीत का भरोसा सन्मार्ग संवाददाता सिंगुर : बंगाल की सियासत का आगे पढ़ें »

नागराकाटा में मुख्यमंत्री की जनसभा आज, हेलीपैड से मंच सज-धज कर तैयार

नागराकाटा : रविवार को तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी चालसा स्थित टियावन मैदान में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। सुबह 11 बजे यह चुनावी सभा आगे पढ़ें »

ऊपर