पार्टियां किसी भी बूथ पर तैनात कर सकेंगी पोलिंग एजेंट

चुनाव आयोग ने बदला नियम, कोविड काल के तहत होगी सहूलियत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः चुनाव आयोग ने पोलिंग एजेंटों के लिए अपने नियमों को संशोधित किया है, जिसमें निर्दिष्ट किया गया है कि एक पार्टी विधानसभा क्षेत्र के किसी भी बूथ के लिए एक मतदान एजेंट को नामित कर सकती है जहां का वह एक मतदाता है। इससे पहले नियम था कि एक पोलिंग एजेंट को उस बूथ का मतदाता होना चाहिए, जहां वह मतदान एजेंट बनना चाहता था। चुनाव आयोग ने कहा है कि नया नियम राजनीतिक दलों को प्रत्येक बूथ पर एक पोलिंग एजेंट आवंटित करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि कोविड काल को ध्यान में रखते हुए निर्णय किया गया है, जहां एक राजनीतिक दल को कोविड महामारी के कारण एक ही बूथ से एक पोलिंग एजेंट नियुक्त करना मुश्किल हो सकता है।
पिछले नियम के बारे में बताते हुए चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा कि पहले नियम था कि जिस बूथ का पोलिंग एजेंट मतदाता होगा, उस बूथ के सभी मतदाताओं की पहचान कर सकेगा, लेकिन कोविड के कारण पश्चिम बंगाल में मतदान केंद्र 2019 के लोकसभा चुनावों में 78,903 से बढ़कर अब 1,01,790 लाख हो गए हैं। ऐसे में मतदान कक्ष में पहले ही कहा गया है कि प्रत्येक बूथ में 1,200 से अधिक मतदाता नहीं होने चाहिए, ‌फिजिकल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए इसे घटाकर अब 1,000 कर दिया गया है। राजनीतिक विशेषज्ञों को लगता है कि नया मानदंड विपक्षी दलों को मदद करेगा।
एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा कि बिहार चुनाव के दौरान नया मानदंड मौजूद नहीं था, जहां वह चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक थे। उन्होंने कहा कि पार्टियों को अक्सर डराने-धमकाने के कारण पोलिंग एजेंट बनने में मुश्किल होती थी। हालांकि नए मानदंड से पोलिंग एजेंटों को मदद मिलेगी।
एक अधिकारी ने कहा कि ईसी प्रत्येक बूथ में एक पोलिंग एजेंट और एजेंट के लिए एक रिलीवर की अनुमति देता है। इसलिए प्रत्येक बूथ में आदर्श रूप से, राजनीतिक दलों को दो एजेंटों की योजना बनानी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शक्ति के अनुष्ठान का पर्व नवरात्र

आद्यशक्ति माता भगवती दुर्गा ही समस्त संसार को जीवन, ऊर्जा एवं सरसता प्रदान करती हैं। जगत के विविध प्रपंच उन्हीं से उत्पन्न होकर उन्हीं में आगे पढ़ें »

हावड़ा में पड़ोसियों पर लगा कोरोना पीड़ित परिवार से बदतमीजी का आरोप

हावड़ा : हावड़ा में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है और एक बार फिर दिल दहलानेवाली घटनाएं सामने आ रही आगे पढ़ें »

ऊपर