गर्मी का असर : कई स्कूलों ने किया अपने समय में बदलाव

राज्य में पहले ही की जा सकती है गर्मी की छुटि्टयों की घोषणा ?
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अलीपुर मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अप्रैल महीने में बारिश की संभावना नहीं है। वहीं महानगर समेत पूरे पश्चिम बंगाल के तापमान में जिस प्रकार वृद्धि हुई और ताप लहर का कहर जारी है, ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए राज्य भर में स्कूलों को मॉर्निंग सेशन में करने की मांग की गयी। अभिभावकों की इस मांग को मानते हुए राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से एक निर्देशिका भी जारी की गयी जिसमें कहा गया कि जरूरत पड़ने पर डे सेशन के स्कूल मॉर्निंग में शिफ्ट किये जा सकते हैं। अगर कोई स्कूल मॉर्निंग सेशन में शिफ्ट नहीं हो पा रहा है तो ऐसे में स्थानीय प्रशासन से संपर्क रखते हुए क्लास लेनी होगी। इसके अलावा एचएस की परीक्षाओं को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में सभी तैयारियां रखने के लिए कहा गया है। इधर, भीषण गर्मी को देखते हुए कुछ स्कूलों ने अपने समय में बदलाव किया है। कई स्कूलों ने मॉर्निंग सेशन चालू कर दिया है।
कई अभिभावक चाहते हैं जल्द हो गर्मी की छुट्टी की घोषणा
काफी अभिभावक चाहते हैं कि गर्मी की छुट्टी पहले कर दी जाए। पहले भी ऐसा हुआ है जब अत्यधिक गर्मी के कारण गर्मी की छुट्टियों की घोषणा पहले ही कर दी गयी थी। वहीं गत 2 वर्षों से कोरोना के कारण स्कूल बंद थे जिस कारण शिक्षकों के एक वर्ग का मानना है कि अगर अभी गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी जाएगी तो इससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो सकती है।
इन स्कूलों ने किया समय में बदलाव
सिउड़ी गवर्नमेंट हाई स्कूल का समय पहले सुबह 6.30 से 11 बजे तक था, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए अब सुबह 9 से 11 बजे तक कर दिया गया है। वहीं सभी तरह की आउटडोर एक्टिविटीज बंद रहेगी और स्कूल के बाहर बैरिकेड लगा दिया गया है ताकि बच्चे बाहर खेलने न जा सके। इसी तरह उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर जिलों में भी डे सेशन के स्कूल मॉर्निंग में शिफ्ट किये गये हैं। दक्षिण दिनाजपुर जिला डीपीएससी के अध्यक्ष संतोष हांसदा ने बताया कि आज यानी बुधवार से 14 मई तक स्कूल मॉर्निंग सेशन में ही चलेंगे। इसी प्रकार का निर्णय उत्तर दिनाजपुर में भी लिया गया है। जिला डीपीएससी के अध्यक्ष दीपक कुमार भक्त ने कहा कि जिले में पिछले 2-3 दिनों में ताप लहर चलने के कारण तापमान काफी बढ़ गया है। इसे लेकर डीपीएससी के चेयरमैन के साथ बैठक के बाद निर्णय लिया गया कि आज यानी बुधवार से जिले के सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में मॉर्निंग सेशन में पढ़ाई होगी। वहीं सेकेंडरी के क्षेत्र में चूंकि उच्च माध्यमिक की परीक्षा चल रही है जिस कारण शिक्षक संगठनों से बात कर इस पर निर्णय लिया जाएगा। अन्य कई जिलों के स्कूलों में भी आज से मॉर्निंग सेशन में पढ़ाई चालू होगी।
गर्मी में बीमार पड़ी उच्च माध्यमिक की छात्रा
इस बीच, काफी गर्मी के कारण उच्च माध्यमिक की छात्रा बीमार पड़ गयी। तमलुक हाई स्कूल की छात्रा सैनिक चक्रवर्ती एचएस की परीक्षा देने के समय अचानक बेहोश हो गयी जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। आखिरकार उसने सलाइन लगाकर एचएस की परीक्षा दी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लोकसभा और विधानसभा उप-चुनाव के लिए तारीखों का एलान, जानें आपके राज्य में कब होगा मतदान?

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आगे पढ़ें »

ऊपर