जुर्माने का असर, 32% तक कम हुई ट्रकों से ओवरलो‌डिंग

ओवरलोडिंग रोकने को सरकार ने उठाए हैं कड़े कदम
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः ट्रकों पर अधिक जुर्माने का व्यापक असर पड़ा है। देखा जा रहा है कि ट्रकों से ओवरलोडिंग काफी कम होती नजर आ रही है। दरअसल परिवहन विभाग की ओर से ट्रकों पर ओवरलोडिंग कम करने के लिए जुर्माने की राशि काफी बढ़ाई गई है। ऐसे में करीब 32% तक ट्रकों से ओवरलोडिंग कम होने के आंकड़े सामने नजर आ रहे हैं।
चेकपोस्ट पर बढ़ी है नजरदारी
राज्य के ‌विभिन्न हिस्सों में मौजूद चेक पोस्ट पर निगरानी बढ़ाई गई है। एक अगस्त को ही सरकार ने ट्रकों पर ओवरलोडिंग मिलने पर सीधे 20 हजार रुपये जुर्माना निर्धारित किया है। आंकड़ों की मानें तो जुलाई महीने में 48349 ट्रकों की चेकिंग हुई थी। इस में 3710 में ओवरलोडिंग मिली थी।इसके बाद अगस्त के पहले 15 दिन में 24073 वाहनों की जांच हुई है। इसमें केवल 1273 में ही ओवरलोडिंग के मामले मिले। जुलाई में ओवरलोडिंग पकड़ने पर राज्य के कोष में करीब दस करोड़ रुपये आए थे। इस महीने 600 ट्रक कम पकड़ने के बाद भी कोष में छह करोड़ से अधिक आ चुके हैं। फेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन के महासचिव सजल घोष ने कहा कि किसी भी प्रकार से हम चाहते हैं कि ओवरलोडिंग बंद है। यही वजह है कि हम लगातार सरकार से इस सिलसिले में अपील करते रहे हैं। आखिरकार सरकार ने जुर्माना राशि बढ़ाई है। आशा है कि कम से कम इससे ही ट्रक मालिक और जागरूक होंगे। परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने भी ट्रक मालिकों की समस्याओं को लेकर बैठक की थी। इसके बाद उन्होंने ही ओवरलोडिंग रोकने के लिए ठोस उपाय किए। साथ ही जुर्माना की राशि बढ़ाया गया। उनका कहना है कि ओवरलोडिंग के कारण न केवल हादसे का डर रहता है बल्कि सड़कों पर भी असर पड़ता है। ऐसे में इस पर नियंत्रण आवश्यक है।
इस पर नजर
महीना-ट्रकों की जांच-ओवरलोडिंग मिली
जुलाई-48349-3710
अगस्त-24073-1273

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

तृणमूल में जाने की चर्चाओं को नकारा अशोक लाहिड़ी ने

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही प्रदेश भाजपा में टूट जारी है। सांसद बाबुल सुप्रियो समेत कई विधायक अब आगे पढ़ें »

ऊपर