एसएससी मामले में पार्थ के करीबी के यहां रेड में ईडी को मिला 20 करोड़ कैश

  • ईडी पहुंची पार्थ चटर्जी व परेश अधिकारी के घर
  • करीबी के आवास से कई बस्ता 2000 व 500 के नोट मिले
  • 20 मोबाइल फोन जब्त
  • एक साथ 14 स्थानों पर एक साथ छापा
  • कई अ​​भियुक्त अधिकारी के घर पर जाकर की गयी पूछताछ
  • ईडी के 90 अधिकारी व कर्मी लगाए गये इस ऑपरेशन में

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : ईडी की टीम ने एसएससी मामले में छापामारी कर कुल 20 करोड़ रुपये कैश बरामद किये है। यह अब तक की बंगाल में किसी भी मामले में की गयी छापामारी में ईडी द्वारा सबसे अधिक जब्त की गयी राशि है। शुक्रवार को पहले तय कार्यक्रम के तहत ईडी की टीम ने राज्य भर में एक साथ छापामारी 14 स्थानों पर छापामारी कर एक बड़ी कार्रवाई की है। इसमें राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी व राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री परेश अ​धिकारी के घर पर छापामारी की गयी। एसएससी मामले में पूर्व शिक्षा मंत्री व उद्योग मंत्री की करीबी अर्पिता मुखोपाध्याय के डायमंड साउथ सिटी स्थित आवास से 20 करोड़ रुपये की राशि जब्त की गयी है। ईडी की टीम जब छापामारी करने पहुंचीं तो बस्ता के बस्ता नोट जब्त किये गये। इनमें 2000 व 500 के नोट बरामद किये गये हैं। इसके अलावा 20 मोबाइल फोन भी जब्त किया गया है। इतने रुपये शायद ईडी अधिकारियों ने एक साथ नहीं देखे होंगे। इन रुपयों को गिनने के लिए बैंक अधिकारियों व नोट गिनने वाली मशीन को मंगाया गया।
पार्थ चटर्जी की तबीयत बिगड़ी, बुलाना पड़ा डॉक्टर को
शुक्रवार की सुबह 8 बजे ईडी की टीम पार्थ चटर्जी की आवास पर पहुंची और इस मामले में छापामारी की। इसके बाद पार्थ चटर्जी की तबीयत बिगड़ने लगी। बाद में उनके वकील ने डॉक्टर को बुलाया। डॉक्टरों ने उनकी जांच की और दवाइयां लिखी। ईडी के अधिकारियों की एक टीम ने कथित शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को इन दोनों के घरों पर छापेमारी की। ईडी के कम से कम 7 से 8 अधिकारी सुबह लगभग आठ बजे चटर्जी के नाकतला स्थित आवास पर पहुंचे और इस दौरान सुरक्षा हेतु सीआरपीएफ के कई कर्मी बाहर तैनात रहे। सूत्र ने बताया कि कूचबिहार जिले के मेखलीगंज में परेश अधिकारी के घर भी ईडी के अधिकारी पहुंचे और उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ की।
पूर्व अध्यक्ष मानिक भट्टाचार्य सहित कई अधिकारियों के यहां ईडी का छापा
सूत्र के मुताबिक, अधिकारियों ने जादवपुर इलाके में स्थित पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष मानिक भट्टाचार्य के आवास पर भी छापेमारी की। इसके साथ ही अन्य अधिकारियों में एसएससी के तत्कालीन सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा, माध्यमिक शिक्षा पर्षद के पूर्व अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली, पर्षद की सचिव रत्ना चक्रवर्ती बागची, शिक्षा विभाग के उपनिदेशक ए के सरकार, पार्थ के सहयोगी के आवास पर ईडी की टीम ने छापामारी की और इनसे पूछताछ की। सीबीआई हाई कोर्ट के निर्देश पर बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित व सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह ‘सी’ और ‘डी’ के कर्मचारियों व शिक्षकों की भर्ती में हुई कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है।
छानबीन में ईडी की टीम को मिली है कई अहम जानकारी
वहीं, ईडी इस मामले से संबंधित कथित धनशोधन की तफ्तीश में जुटी है। इसके तहत शुक्रवार को इसकी छानबीन कर रहे अधिकारियों को इस छापामारी में कई दस्तावेज मिले हैं। ईडी की टीम को आशंका है कि इस मामले में मनी लांड्रिंग की गयी है। करोड़ों रुपयों का लेनदेन किया गया है। इस मामले में अब सबूत जुटाए जा रहे हैं। अभी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पद पर काबिज चटर्जी उस समय शिक्षा मंत्री थे, जब कथित घोटाला हुआ था। सीबीआई दो बार उनसे पूछताछ कर चुकी है। पहली बार पूछताछ 25 अप्रैल, जबकि दूसरी बार 18 मई को की गई थी। सीबीआई पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्य मंत्री अधिकारी से भी पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा उनकी बेटी स्कूल शिक्षक की अपनी नौकरी गंवा चुकी है। इस बारे में परेश अधिकारी ने कहा कि वह फोन पर अपने परिवार से बात नहीं कर पा रहे हैं। मंत्री ने कहा, ‘उन्होंने हमारे घर पहुंचने की योजना के बारे में हमें नहीं बताया था। मैं 21 जुलाई को हुई तृणमूल कांग्रेस की शहीद दिवस रैली के बाद कोलकाता में ही हूं। अगर मैं वहां होता तो उन्हें मूड़ी खिलाता। वहीं कूचबिहार स्थित उनके आवास पर उनकी बेटी व पत्नी से पूछताछ की गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बास्कुल ब्रिज के निकट बाइक दुर्घटनाग्रस्त, एक मरा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : साउथ पोर्ट थानांतर्गत बास्कुल ब्रिज के निकट तेज रफ्तार बाइक दुर्घटनाग्रस्त होने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी। हादसे में बाइक आगे पढ़ें »

अनुब्रत के पक्ष में खड़ी हुई ममता, कहा- अनुब्रत मंडल को क्यों किया गया गिरफ्तार

मिस्र के चर्च में लगी भीषण आग, हादसे में कम से कम 41 लोगों की मौत

डिजिटल तिरंगे में दिखेगी आपकी तस्वीर, साइट पर करना होगा ये काम

सेक्स क्लिप वायरल हुई तो रो पड़ीं ‘कच्चा बादाम गर्ल’, कभी पैसों के लिए…

बंगाल में बड़ी सड़क दुर्घटना, 3 की मौत

राजू श्रीवास्तव की एमआरआई रिपोर्ट से सामने आई उनके होश में ना आने की वजह, डॉक्टर्स ने…

रात को साथ में थे दंपति और 1 दोस्त, सुबह रेलवे ट्रैक पर मिला पति का शव

जो हमारी ज्यादा आलोचना कर रहे हैं, ऐसे तृणमूल के आलोचकों की खाल से बनवाएंगे जूते : सौगत रॉय

पति और ससुर को अपने वश में करने के लिए बहू करती थी यह घिनौना काम, सास ने किया…

ऊपर