त्योहारों के मौसम में लोगों से रेस्तरां व टूर पैकेज के नाम पर ठगी बढ़ी

बीते दो महीने में 500से अधिक धोखाधड़ी के मामले आए सामने
रोजाना 9 से अधिक लोग हुए ठगी के शिकार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : त्योहार के मौसम में महानगर और आसपास के इलाकों में ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं मं वृद्ध‌ि दर्ज की गयी है। कोलकाता पुलिस के क्षे6 के अलाव विधाननगर और बैरकपुर कमिश्नरेट के लोगों भी ठगी के शिकार हुए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार बीते द महीने में 500 से अधिक ठगी केमामले दर्ज किए गए हैं। औसतन 9 लोग रोजाना ठगी के शिकार हुए हैं। पुलिस के अनुसार अब तक करीब 1 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी त्योहारों के दौरान लोगों से की गयी है। पुलिस के अनुसार दुर्गा पूजा के 15 दिन पहले से ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाएं चालू हुई और यह जगद्धात्री पूजा तक चली। लोगों को महानगर केनामी रेस्तरां और फुड आउटलेट के स्पेशल ऑफर और सस्ते दर पर हॉलीडे पैकेज दिलाने के नाम पर ठगी की गयी।
समय के साथ तरीका बदल रहे हैं जालसाज
बीते दिनों बढ़े ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले को देखते हुए पुलिस की ओर से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। जांच में पुलिस को पता चला रहा है कि जालसाज हमेशा उनसे एक कदम आगे निकल रहेहै। पहले जालसाज सोशल मीड‌िया और इंटरनेट पर पार्क स्ट्रीट व बालीगंज के नामी रेस्तरां के नाम पर ऑफर का विज्ञापन देकर ठगी करते थे। अब वे लोग बड़ाबाजार, न्यब मार्केट के फुड आउटलेट केनाम पर ऑफर देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसके अलावा जालसाज डिलीवरी ऐप को भी टार्गेट बना रहे हैं। वे लोग ऐप के कुकी हिस्ट्री को डिलीट कर वीओआईपी कर ठगी करते हैं। बेलगछिया के रहनेवाले अरिजीत बनर्जी ने एक बेकरी का निज्ञापन देकर उसपर ऑर्डर करने के लिए फओन किया था। हिंदी में बात करते हुए व्यक्ति ने कहा कि उसे ऑर्डर के टोकल फीस के तौर पर‌ि लंक पर क्ल‌िक कर 5 रुपये भेजना होगा । उ लिंक पर किल्कर कर जैसे ही व्यक्ति ने अपने कार्ड से पेमेंट किया तो उसके अकाउंट से ठगी की गयी। वहीं सॉल्टलेक के रहनेवाले सिद्धार्थ साहा ने कहा कि कोलकाता के एक नामी बेकरी के नाम पर उनके पास से 31 हजार रुपये ठग लिए गए। उनके पास भी लिंक भेजकर ठगी की गयी वहीं सिक्कीम, कश्मीर और उत्तर बंगाल घूमने के लिए जाने वाले लोगों से ठगी की जा रही है। ऑनलाउन बु‌िंग करने पर जालसाज उन्हें फर्जी टिकट और होटल के बुकिंग स्लीप भङेज दे रहे हैं मगल एयरपोर्ट व होटल में पहुंचने पर लोगों को ठगी के बारे में पता चलता है। काशीपुर के सुमन सिंह ने कश्मीर जाने के लिए टूर पैकेज बुक किया था । उसके पास से 30 हजार रुपये लिए गए और टिकट भेजा गया। टिकट की जांच करने पर वह नकली निकला। वहीं बेहला कीरहनेवाली प्रत्युषा बनर्जी ने उत्तर सिक्कीम गूमने के लिए एक एजेंसी के जरिए टूर पैकेट बुक किया था? गैंगटॉक पहुंचने पर पता चला कि वहां पर ऐसी कोई एजेंसी है ही नहीं। कोलकाता पुलिस के एंटी बैंक फ्रॉड के अधिकारी ने बताया कि जालसाज इन दिनों सोशल मीडिया पर विज्ञापन देकर और फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को जालसाजी का शिकार बना रहे हैं। अपने वेबसाइट को बिल्कुल असली की तरह यैर कर उन्हें सस्ते दर पर कमरे और अन्य सेवा देने की बात कहते हैं जिससे लोग उनकी जाल में फंस जाए। पुलिस के अनुसार पहले जामताड़ा गैंग के सदस्य इस तरह की धोखाधड़ी करते थे लेकिन अब विबिन्न राज्यों से इस तरह की धोखाधड़ी की जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रूपा के बगावती तेवर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता नगर निगम चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में चुनाव की रणनीति तय करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के बीच आगे पढ़ें »

ऊपर