कोरोना के कारण नहीं होगा दुर्गापूजा कार्निवल

नियमों को मानते हुए होगी इस बार मां दुर्गा की पूजा
राज्य सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश
सोनू ओझा
कोलकाता : दुर्गापूजा की बेजोड़ और बेहतरीन पूजा की झांकियों का कार्निवल इस बार नहीं निकलेगा। मंगलवार को नवान्न की तरफ से इस बात की जानकारी दे दी गयी है कि कोरोना के कारण कार्निवल का आयोजन नहीं होगा, साथ ही दुर्गापूजा भी कोविड नियमों को मानकर मनायी जाएगी। दुर्गापूजा के नियमों को लेकर राज्य सरकार के तथ्य व संस्कृति विभाग की तरफ से खास निर्देशिका जारी की गयी है जिसमें बताया गया है कि किन-किन नियमों को मानना होगा।
* पण्डाल खुले होंगे यानी या तो पंडाल का ऊपरी हिस्सा खुला होगा या पंडाल की दीवारें खुली होंगी। पंडाल में प्रवेश और बाहर निकलने का रास्ता अलग-अलग होगा। कुल मिलाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा।
* पंडाल में प्रवेश की इजाजत उन्हें ही ​मिलेगी जिनके चेहरे पर मास्क लगा होगा। पूजा कमेटियों को भी मास्क और हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था रखनी होगी। पंडाल को बराबर सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा।
* पर्याप्त संख्या में पंडालाें में वॉलंटियर्स तैनात रखने होंगे।
* अंजलि के लिए फूल घर से ही लाना होगा। पुरोहित भी मंत्रोच्चारण माइक से करेंगे जिसकी आवाज अधिक हो और लोगों को सहजता से सुनाई दे। पंडाल में आयो​जित होने वाले कार्यक्रमों में भीड़ नहीं होनी चाहिए।
* पंडाल के करीब सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे।
* शेरा पूजा के लिए तालिका तैयार करने वाले दो ही सदस्यों को पंडाल में आने की अनुमति होगी। सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक उन्हें आकर यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
* पूजा कमेटी अपनी पूजा का प्रचार करने के साथ नियमों का भी प्रचार करेगी।
* पूजा उद्घाटन और विसर्जन के दौरान सीमित संख्या में ही लोगों की उपस्थिति होगी। इसकी रूपरेखा भी प्रशासन के साथ मिलकर तैयार करनी होगी।
* पूजा से संबंधित समस्त अनुमोदन ऑनलाइन होंगे।
* तृतीया से पूजा का उद्घाटन होगा।
* प्रशासनिक स्तर पर भी समस्त नियमों का मानना अनिवार्य होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

त्रिपुरा में महिला सांसद पर हमला, अभिषेक ने कहा : गुंडाराज चल रहा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : त्रिपुरा में तृणमूल की राज्यसभा महिला सांसद सुष्मिता देव पर हमला हुआ है। उनकी गाड़ी में जमकर तोड़फोड़ की गयी है। यह आगे पढ़ें »

ऊपर