डंकल ब्राउन : जहां बेक कर सकते हैं अपनी पसंद के केक-पेस्ट्री-चॉकलेट

कोलकाता : महानगर के सरत बोस रोड पर द बेकरी स्टोर ‘डंकल ब्राउन’ (Dunkel Braun) पहली ऐसी बेकरी है जहां ग्राहक खुद अपनी पसंद के केक, ब्रेड या अन्य उत्पाद बेक कर पाएंगे। डंकल ब्राउन के चेयरपर्सन लालजी गुप्ता ने बताया कि डंकल ब्राउन जर्मन शब्द है, जिसका अर्थ होता है डार्क ब्राउन, ठीक वैसा ही, जैसा रंग बेकरी का नाम लेते ही दिमाग में आता है। 1200 वर्गफीट में बनाए गए इस बेकरी स्टोर में न केवल तरह-तरह की ब्रेड, बिस्कुट, कुकीज, केक, चॉकलेट जैसे आइटम्स उपलब्ध कराए गए हैं, बल्कि वहां अंदर और बाहर बैठकर खाने की व्यवस्था भी की गई है। डंकल ब्राउन के सीईओ संदीप गुप्ता ने बताया कि वैसे तो डंकल ब्राउन का हर प्रोडक्ट ही अपने आप में यूनीक है, लेकिन तुर्की से विशेष तौर पर सामग्री आयात कर बनाई गई बेक कर भारतीय स्टाइल में बनाई गई मिठाई बकलावा ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। लालजी गुप्ता ने बताया कि अकेले कुकीज सेक्शन में ही 60 से ज्यादा प्रोडक्ट रखे गए हैं, जिसमें धनिया, पालक कुकीज, हनी ओट्स कुकीज तथा ​खास तौर पर बनाई गई पिज्जा कुकीज शामिल हैं। अपने ग्राहकों को ताजा ब्रेड उपलब्ध कराने के लिए सुबह और शाम दो समय ब्रेड बनाई जाती है। इनमें पाव, गार्लिक ब्रेड, हैदराबादी कुलचा, फ्रूट ब्रेड व चीज ब्रेड आदि प्रमुख हैं। कंपनी होम डिलीवरी भी दे रही है और खास तौर पर डिजाइन किए गए डिजाइन पैक भी यहां मिलते हैं। कंपनी का लक्ष्य दीपावली से पहले कोलकाता में एक और स्टोर खोलने का है।

डंकल ब्राउन के उद्घाटन के दौरान चेयरपर्सन लालजी गुप्ता, सीईओ संदीप गुप्ता व अन्य।

सीईओ संदीप गुप्ता ने कहा कि हम कस्टमर सेंट्रिक कंपनी बनना चाहते हैं और इसीलिए हम यहां अपनी ब्रेड और कई कुकीज भी यहीं फ्रेश बेक करते हैं। हम बेक की हुई मिठाई, जैसे बकलावा को भी पहली बार भारत में पेश कर रहे हैं। चूंकि कोलकाता में मिठाई गिफ्ट करने का चलन है, इसलिए हमने कई तरह के प्रीमियम गिफ्ट ऑप्शन भी पेश किए हैं और इनकी खास बात यह है कि इनको लोग ट्रैवल करते हुए भी अपने साथ आसानी से ले जा सकते हैं। हमारी यूएसपी हमारे प्रोडक्ट्स की रेंज के साथ-साथ उनका किफायती होना भी है। हमारे खुद के शेफ हैं और हम हर महीने नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।
ये सेक्शन हैं डंकल ब्राउन स्टोर में

ब्रेड और लोफ सेक्शन में दो समय – सुबह और शाम को बनाई गई ब्रेड और लोफ रखे जाते हैं ताकि उनकी ताजगी बनी रहे। इनमें गार्लिक ब्रेड, फ्रूट ब्रेड, ओट्स ब्रेड, मिल्क ब्रेड, बन, ब्राउन ब्रेड और चीज ब्रेड हैं। इनकी कीमतें मात्र 30 रुपये से शुरू होती हैं।
अब खाइए बेक की हुई मिठाइयां

बेक की हुई मिठाइयों पर तुर्की का बकलावा खास आकर्षण है।

बेक की हुई मिठाइयों वाले काउंटर में सात प्रोडक्ट हैं, जिनमें सबसे खास है डंकल ब्राउन की खास पेशकश बकलावा। बकलावा मूलत: तुर्की की डिश है, लेकिन संदीप गुप्ता बताते हैं कि उन्होंने तुर्की से इसके इन्ग्रेडिएंट्स मंगवा कर उसे खास तौर पर भारतीय तरीके से बनाया है। यहां यह 10 से 12 तरीके से बनाई जाती है जिनमें टार्ट बकलावा, नेस्ट बकलावा और पिरामिड बकलावा शामिल हैं। यह हल्की मीठी पेस्ट्री जैसी कुरकुरी परत में लिपटा हुआ रोल बकलावा का टेस्ट मुंह में ऐसा समाता है कि खाने वाला कभी भूल न पाए। इसमें ड्राई फ्रूट्स और शहद की भराई होती है जिसकी मिठास अलग ही है। 9 बकलावा का पैक 350 रुपये में आता है तो एक किलो का प्रीमियम गिफ्ट पैक 1600 रुपये का आता है।
चॉकलेट के दीवानों की पसंद

डंकल ब्राउन में चॉकलेट, केक और पेस्ट्री में भी हैं ढेर सारी वैरायटी।

चॉकलेट के दीवानों के लिए भी डंकल ब्राउन में बहुत कुछ है। केक और पेस्ट्री सेक्शन में चोको लावा, एक्स्ट्रा चॉकलेट और रिच मावा केक मिलेंगे। इसमें चॉकलेट की खास तौर पर बनाई गई 50 से अधिक वैरायटी हैं। कैरामल चॉकलेट हो या आलमंड बार या फिर व्हाइट चॉकलेट हो या कॉफी मिल्क चॉकलेट या फिर सबसे अलग चिल्ली चॉकलेट.. सब यहां मिलेगा।

रोस्टेट मखाना, पालक और धनिया कुकीज जैसे स्नेक्स आपको और कहीं नहीं मिलेंगे।
यहां तो नॉर्मल टेक अवे पैकिंग भी ऐसी हैं तो प्रीमियम पैकिंग तो और खास हैं…
स्टोर में ही बैठ के ही खाने और खास पैकिंग में ले जाने के दोनों विकल्प उपलब्ध हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

उत्तर प्रदेश का जन-जन कहेगा ‘जय भारत’

'मैं भारत हूं' फाउंडेशन परिवार को मिली भारी सफलता उत्तर प्रदेश :  मैं भारत हूं फाउंडेशन परिवार ने ‘भारत नाम सम्मान चलित झांकी' का आयोजन कर आगे पढ़ें »

ऊपर