अफगानिस्तान में हलचल से ठहरा महानगर में ड्राई फ्रूट्स का बाजार

पैनिक माहौल में प्रति किलो 300 रुपये तक बढ़े दाम
करीब 85 फीसदी ड्राइ फ्रूट्स का आयात अफगानिस्तान से होता है
त्योहारी सीजन पड़ा ठंडा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अफगानिस्तान पर अपना शासन कायम करने के बाद से ही तालिबान ने अपना सितम भी तेज कर दिया है। भारत के साथ अफगानिस्तान के रिश्ते हमेशा से ही बेहतर रहे हैं जिस पर तालिबान ने नकेल कसने की कोशिश की है। तालिबान ने अफगानिस्तान और भारत के बीच आयात निर्यात पर रोक लगा दी है। फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन की तरफ से इसकी पुष्टि की गयी है। तालिबान के इस फरमान का सीधा असर भारत के ड्राई फ्रूट्स बिजनेस पर पड़ रहा है जो करीब 85 फीसदी तक अफगानिस्तान पर टिका है। इसका असर कोलकाता में भी पड़ने लगा है क्योंकि ड्राई फ्रूट्स का एक बड़ा बाजार महानगर में भी बसता है।
अफगानिस्तान से आते हैं ये ड्राई फ्रूट्स
अफगानिस्तान से यहां अंजीर, पेशावरी पिस्ता, हैराती पिस्ता, काली किशमिश, हरी किशमिश, मुनक्का, खुरमानी (एप्रीकॉट), अखरोट। इन सभी में अंजीर और खुरमानी पर ज्यादा असर होगा क्योंकि यह पूरी तरह अफगानिस्तान से ही आते हैं।
हर उत्पाद के दाम 200-300 रुपये प्रति किलो तक बढ़े
अफगानिस्तान में हो रही हलचल के कारण यहां कोलकाता का ड्राई फ्रूट मार्केट पूरी तरह ठंडा पड़ गया है। फलमंडी ड्राई फ्रूट सेलर एसोसिएशन की तरफ से अथर अनवर ने सन्मार्ग को बताया कि अभी स्थिति पैनिक बनी हुई है जिसकी वजह से प्रति उत्पाद में 200-300 रुपये प्रति किलो तक दाम बढ़ गये हैं। हम सिर्फ उम्मीद जता सकते हैं कि सरकार स्थितियां सामान्य करवाने में कारगर हो ता​कि इन समस्याओं का समाधान हो सकें।
त्योहारी मौसम हुआ खराब
ड्राई फ्रूट व्यवसायी खलीद अनवर ने कहा कि यह तो शुरुआत है स्थिति ऐसी रही और स्टॉक खत्म हो गया तो दाम आसमान छूएंगे। विशेषकर अंजीर को लेकर दिक्कत है क्योंकि कोविड काल में इसे इम्युनिटी के तौर पर खाया जाता है। बताया जा रहा है कि रुट बंद किया गया है अगर इसका वैकल्पिक रुट निकलता है तो हम सभी राहत की सांस लेंगे।
एक नजर ड्राई फ्रूट्स के दामों पर
मुन्नका : 960 रुपये
अंजीर : 800-1200 रुपये
काला किशमिश : 1000 रुपये
खुरमानी : 800 रुपये
पिस्ता : 1600 रुपये
नोट : दाम प्रति किलो होलसेल रेट का है जो 200-300 रुपये तक बढ़े हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में भाजपा सांसद के घर पहुंचे एनआईए अधिकारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बैरकपुर के सांसद सह प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह के भाटपाड़ा स्थित निवास स्थल पर बमबारी मामले में जांच के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर