ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन का स्मार्ट कार्ड अगस्त से

परिवहन विभाग से जोड़ने के लिए की जा रही है पहल
साइज होगा एटीएम कार्ड की तरह
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अब राज्य सरकार का परिवहन विभाग एक पहल करने जा रहा है जिसके तहत लाेगों को ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के स्मार्ट कार्ड मिलेंगे। परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के कार्ड अलग-अलग जिलों में अलग – अलग तरीके से निकाले जाते थे, लेकिन अब क्यूआर बेस्ड स्मार्ट कार्ड की शुरुआत की जा रही है। इससे परिवहन विभाग अब सीधे तौर पर जुड़ेगा जबकि पहले ऐसा नहीं था। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए टेंडर फ्लोट किया गया है।
2020 में बंद कर दिया गया था कार्ड
जानकारी के अनुसार, वर्ष 2020 में ड्राइविंग लाइसेंस का कार्ड देना बंद कर दिया गया था। इसका कारण था कि अलग-अलग जिलों से अलग-अलग प्रकार के कार्ड बनाये जाते थे, ऐसे में कार्ड की गुणवत्ता भी अलग रहती थी। हालांकि जिलों में अब भी कार्ड दिये जाते हैं, लेकिन कोलकाता में मार्च 2020 से यह बंद कर दिया गया है।
साइज में होगा एटीएम कार्ड की तरह
परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये क्यूआर बेस्ड स्मार्ट कार्ड का साइज एटीएम कार्ड की तरह होगा। एक एटीएम कार्ड का साइज लगभग 85.60एमएम × 53.98एमएम (3.370 इंच× 2.125 इंच)होता है। ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन दोनों ही कार्ड के साइज एक तरह के होंगे।
इस रंग का होगा नया स्मार्ट कार्ड
बताया गया कि नया स्मार्ट कार्ड सिल्वर अथवा सफेद रंग का होगा। ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन दोनों ही स्मार्ट कार्ड के रंग एक समान होंगे।
पूरे पश्चिम बंगाल के लिए होगी एक यूनिट
जानकारी के अनुसार, पूरे पश्चिम बंगाल के लिए एक ही यूनिट रहेगी जहां से ये स्मार्ट कार्ड डिस्पैच किये जायेंगे। मौजूदा समय में कोलकाता में कार्ड बंद है और मोबाइल पर ही लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के पेपर आ जाते हैं। काफी लोग इन पेपर्स के कार्ड बनवा लेते हैं, इनमें लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारियां तो सही रहती हैं, लेकिन कार्ड का परिवहन विभाग से कोई लेना-देना नहीं रहता। हालांकि अब अगस्त महीने से परिवहन विभाग की ओर से ही स्मार्ट कार्ड दिये जायेंगे। इसके लिए वेंडरों की नियुक्ति भी की जा सकती है। जिलों में अब भी कार्ड का प्रचलन है, लेकिन नयी व्यवस्था चालू होने पर जिलों में भी कोलकाता की सेंट्रलाइज्ड यूनिट से ही कार्ड पोस्ट के माध्यम से भेजे जायेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

4 दिन में दूसरी बार ईएम बाइपास के मेट्रोपोलिटन ब्रिज पर दिखी दरार

कोलकाता : ईएम बाइपास के मेट्रोपोलिटन ब्रिज पर बीते 4 दिन में दूसरी बार दरार देखी गयी है। ऐसे में दरार वाले हिस्से को बैरिकेड आगे पढ़ें »

ऊपर