कहीं आपको कोविड एंजाइटी तो नहीं

डर से पैनिक अटैक भी, लोगों को हिम्मत दे रहे साइकोलॉजिस्ट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के मन पर भी वार करना शुरू कर दिया है। आलम यह है कि काफी लोगों में पैनिक अटैक जैसी खबरें भी सामने आ रही हैं। निःशब्द अंगीकार वेलफेयर एसोसिएशन (नावा) की ओर से डॉ. लोकेश पांडेय ने बताया कि दरअसल इस बार सेकेंड वेव ने लोगों को मानसिक रूप से झकझोर सा दिया है।
मानसिक रोगियों की संख्या में दोगुना वृद्धि देखी जा रही है। हमारे आंकड़े बता रहे हैं कि इसमें ज्यादातर लोग कोविड एंजाइटी के शिकार हो रहे हैं। हर घर में इस बार कोविड के मामले किसी न किसी में मिले हैं। ऐसे में देखा जा रहा कि काफी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी उनमें एक डर सा बना हुआ है। यह समस्या 30 से 50 वर्ष के लोगों में ज्यादा नजर आ रही है। ऐसे में हमारी साइकोलॉजिकल टीम 18001205589 (सुबह 9 से शाम 5 बजे तक, सोमवार से शनिवार) पर लोगों को निःशुल्क ‌सलाह दे रही है। ‌यदि कोई गंभीर मामला रहता है तो उन्हें भर्ती होने की सलाह दी जाती है। नावा के डॉ. संजय होम चौधरी ने कहा कि हल्के लक्षण वाले मरीजों को हम कई डॉक्टरों की टीम मिलाकर आवश्यक टेली ‌मेडिसिन सलाह भी दे रहे हैं।
इन वजहों से हो रहे बीमार
डॉ. चौधरी के मुताबिक- कोरोना का खौफ, संक्रमित होने का खतरा, तनाव, बेरोजगारी, शारीरिक स्वास्थ्य में कमी, सामाजिक जीवन पर कुप्रभाव के चलते लोग मानसिक बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं।
यह उपाय करें
-सकारात्मक सोच हो
-नियमित व्यायाम
-आठ घंटे की नींद
-संतुलित पौष्टिक आहार
-बातचीत में मनोरंजन की टॉपिक शामिल करें

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महानगरः सिनेमा हॉल में स्क्रीनिंग….

कुछ सिनेमा हाल मालिकों ने सिंगल स्क्रीनिंग के साथ शुरू किया परिचालन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः शहर के सिनेमा हॉल मालिकों ने कहा कि वे पश्चिम बंगाल सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर