परीक्षार्थियों के असंतोष की रिपोर्ट सीधे शिक्षा विभाग को देंगे डीएम

कोलकाता : उच्च माध्यमिक की परीक्षा के नतीजों की घोषणा होने के बाद से ही जिलों – जिलों में विद्यार्थी विक्षोभ दिखा रहे हैं। कहीं सड़क बंद कर विक्षोभ दिखाया जा रहा है तो कहीं स्कूल में तोड़फोड़ की जा रही है। ऐसी परिस्थिति में सोमवार को शिक्षा विभाग की जरूरी बैठक बुलायी गयी ​जिसमें शिक्षा सचिव मनीष जैन भी मौजूद थे। बैठक खत्म होते ही सभी ​जिलों के डीएम को शिक्षा विभाग द्वारा नयी निर्देशिका भेजी गयी है। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टरों (डीआई) को कहा गया है कि जहां भी प्रदर्शन हुए हैं, उन्हें संबंधित संस्थानों में जाएं और विद्यार्थियों के असंतोष का कारण बतायें।
उच्च माध्यमिक में उम्मीद से कम नंबर आये हैं। वहीं कुछ छात्र परीक्षा में पास भी नहीं हो पाये। कुछ विद्यार्थियों का आरोप है कि वैकल्पिक पद्धति में नंबर देने के समय संसद अथवा स्कूल में कुछ गड़बड़ी हुई है। नतीजों की घोषणा के बाद से ही अलग – अलग हिस्सों में विक्षोभ दिखाया जा रहा है। इसे संभालने के लिए शिक्षा विभाग ने कुछ कदम भी उठाये थे। कहा गया था कि असंतुष्ट परीक्षार्थियों के साथ जल्द स्कूल प्रबंधन बात करे। क्यों विद्यार्थी प्रदर्शन कर रहे हैं, ये जानकर उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद को बतायें। जल्द इस प्रक्रिया को समाप्त करने का निर्देश भी दिया गया है। हालांकि इसके बावजूद परीक्षार्थियों का विक्षोभ कम नहीं हो रहा था। ऐसे में अब शिक्षा विभाग ने सीधे इसमें हस्तक्षेप करने का निर्णय लिया है। सूत्रों के अनुसार, इस दिन शिक्षा विभाग की ओर से उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद को सक्रिय होने का निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग ने दिया है। यह भी कहा गया है कि राज्य सरकार विद्यार्थियों का भला सोचकर ही कोई कदम उठायेगी। इस बार उच्च माध्यमिक में केवल 2.31% परीक्षार्थी ही फेल हुए हैं जो विक्षोभ दिखा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

30 को ही था अनुष्का का जन्मदिन तो श्रेया ने ली थी अष्टमी के लिए नयी ड्रेस

जिन घरों में चल रही थीं उत्सव की तैयारियां, वहां छाया है मातम दो सहेलियों के इस तरह से साथ ​विदा होते देख बिलख उठे लोग दमदम आगे पढ़ें »

करंट लगने से 3 दिन में 11 की मौत, तृणमूल सांसद ने उठाया सवाल

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

ऊपर