दीदी…ओ दीदी…पड़ा महंगा

कई और कारण रहे भाजपा की हार के
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : भाजपा के बंगाल दखल का सपना इस बार भी अधूरा रह गया। अब पार्टी मंथन में जुटी है ​​कि आखिर क्या कारण रहे भाजपा की हार के। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो भाजपा की हार के कारण तो कई रहे, लेकिन इनमें सबसे महंगा पड़ा ममता बनर्जी को दीदी…ओ दीदी…कहना। पीएम मोदी बंगाल में अपनी चुनावी सभाओं में ममता बनर्जी पर तंज कसने के लिए ‘दीदी…ओ दीदी’ का प्रयोग करते थे। माना जा रहा है कि मोदी का ये जुमला बीजेपी पर भारी पड़ गया है। चुनावी विश्लेषकों का मानना है कि, पीएम मोदी के इस लहजे को राज्य की महिलाओं ने एक अपमान के तौर पर देखा था। वहीं बंगाल के पढ़े-लिखे तबके में भी मोदी का यह लहजा पंसद नहीं आया।
बगैर सीएम चेहरे के उतरी भाजपा
बंगाल में हार का अहम कारण बीजेपी द्वारा किसी सीएम चेहरे को पेश ना किया जाना भी माना जा रहा है। बीजेपी ने इस चुनाव में किसी स्थानीय नेता को सीएम का चेहरा नहीं बनाया था जो राज्य में ममता बनर्जी का सामना कर सके। इसका सीधा खामियाजा बीजेपी को भुगतना पड़ा जबकि बनर्जी हमेशा बंगाल के लोगों के लिए एक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में अधिक स्वीकार्य चेहरा रही हैं। भाजपा का कैंपेन मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर केंद्रित रहा। मतदाता स्पष्ट रूप से उनसे जुड़ने में विफल रहे क्योंकि वे दीदी के साथ अधिक जुड़े थे।
ममता का ‘आउटसाइडर’ मुद्दा
ममता बनर्जी ने अपने कैंपेन में मोदी और शाह की जोड़ी को हमेशा ‘बाहरी’ के तौर पर प्रोजेक्ट किया। ममता ने कैंपेन को बंगाली बनाम बाहरी कर दिया था। यही उन्होंने बंगाली संस्कृति को भी पकड़ा जिसे मोदी-शाह की जोड़ी नहीं पकड़ पाई। ममता का मोदी और शाह को बाहरी कहना बंगाल की जनता को हिट किया जिसका परिमाण रिजल्ट में देखने को मिला।
ममता की कल्याणकारी योजनाएं
नकद योजनाओं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, जैसे कन्याश्री और रूपश्री का असर इस चुनाव में साफ तौर देखने को मिला। कन्याश्री योजना के तहत, एक बालिका को कक्षा 8 में आने पर 25,000 रुपये मिलते हैं। रूपश्री योजना 18 वर्ष की होने पर एक लड़की के परिवार को 25,000 रुपये देने का वादा करती है। उनकी सामाजिक क्षेत्र में मुफ्त चावल, मुफ्त राशन जैसी सुविधाएं देने की योजना काम आईं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इस्राइल-हमास युद्ध: हर तरफ से घिरा गाजा कैसे कर रहा जंग, जानें कौन देश करते हैं मदद

गाजा :इस्राइली लड़ाकू विमानों द्वारा गाजा में हमास के खिलाफ लगातार भीषण हवाई हमले हो रहे हैं। पिछले सोमवार को शुरू हुई ताजा हिंसा के बाद आगे पढ़ें »

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद सिर्फ महिलाओं को ही हो रहे ये 5 साइड-इफेक्ट

कोलकाताः ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोनोवायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में साइड-इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। ये बात कहीं आगे पढ़ें »

ऊपर