बड़ी​ खबर : ऑनलाइन सेवा के बावजूद केएमसी में लग रही हैं लंबी कतारें

अधिकारियों की बढ़ रही है परेशानी
लोगों ने कहा : ऑनलाइन में हो जाती है गड़बड़ी
सिंकी  सिंह
कोलकाता: कोरोना काल में कोलकाता नगर निगम में लोगों की भीड़ इकट्ठा ना हो और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिये निगम से जुड़ी सभी परिसेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। चाहें ट्रेड लाइसेंस हो या बिल्डिंग विभाग से जुड़ी समस्या, टैक्स जमा करना हो या कोई भी और परेशानी हो, हर समस्या का समाधान कोलकाता नगर निगम की वेबसाइट पर अासानी से उपलब्‍ध है। इसके बावजूद निगम मुख्यालय में लगातार लोगों की लम्बी कतारें देखने को मिल रही हैं। कई लोग ऐसे हैं जिनकी समस्या का समाधान ऑनलाइन ही उपलब्‍ध है फिर भी वे कोरोना का डर भूल कर निगम मुख्यालय में घंटों खड़े होकर अपना काम करवाने में लगे हुए हैं।
भीड़ को संभालना हुआ मुश्किल
कोलकाता नगर निगम में आने वाले लोगों के लिये विजिटिंग कार्ड के जरिये प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। इस वजह से आये दिन निगम मुख्यालय के बाहर लंबी कतारें लग रही हैं। लोगों का हुजूम इस कदर है कि सिक्योरिटी को भी भीड़ को नियंत्रित करने में जद्दोजहद करनी पड़ रही है।
बढ़ रही है अधिकारियों की परेशानी
निगम से जुड़ी सारी परिसेवाओं के ऑनलाइन होने के बावजूद निगम मुख्यालय में भीड़ के बढ़ने से अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है। निगम सूत्रों के मुताबिक सारी जानकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्‍ध है फिर भी यहां लोगों का हुजूम उमड़ रहा है।
ऐसे होगा समस्या का समाधान
ऑनलाइन के साथ ही निगम के सभी बोरो ऑफिस में बांग्ला सहायता केन्द्र खोला गया है। वहां जाने पर भी लोगों की समस्या का समाधान आसानी से हो जायेगा।
लोगों ने कहा : ऑनलाइन में हो जाती है गड़बड़ी
वहीं जब सन्मार्ग ने भीड़ में खड़े लोगों से बात की तो पता चला कि उन्हें इस बात का डर है कि ऑनलाइन टैक्स जमा करने से कहीं कुछ गड़बड़ी ना हो जाये। इससे बेहतर है कि निगम मुख्यालय आकर ही वे अपना काम करा लें। मटियाब्रुज से आये राज वर्मा ने बताया कि मैं पढ़ा लिखा नहीं हूं ऐसे में मेरे पास निगम मुख्यालय में घंटों खड़े रहने के अलावा कोई और चारा नहीं है। यहां निगम कर्मियों की मदद से काम जल्दी ही हो जाता है।
कौन सी परिसेवा है ऑनलाइन?
कोलकाता नगर निगम से जुड़ी सभी परिसेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं जैसे :
* बिल्डिंग प्लान
* म्युटेशन
* ट्रेड लाइसेंस
* टैक्स
* जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र
* शिकायत पत्र
निगम की ओर से चलाया गया जागरूकता अभियान
निगम के अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन परिसेवा को इतने सुचारू तौर पर चलाया जा रहा है कि लोगों को किसी प्रकार की पेशानी ना हो। अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन टैक्स जमा करना चाहे तो नेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिये भी भुगतान कर सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया पर निगम की एक टीम भी लगातार कार्य करती है ताकि आवेदन करने वालों का ज्यादा समय ना लगे। लोगों को जागरूक करने के लिये अभियान भी चलाये गये हैं। ऐसे में लोग ऑनलाइन परिसेवा पर ज्यादा ध्यान दें, कोरोना काल में सभी के लिये यही बेहतर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः उच्च माध्यमिक में सब पास

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उच्च माध्यमिक की परीक्षा के नतीजों को लेकर राज्य में असंतोष जारी था। ऐसी परिस्थिति में असफल परीक्षार्थियों को पास कराने का आगे पढ़ें »

ऊपर