डेंगू : महानगर में 70 फीसदी से भी कम डेंगू के मामले

बेहला में नहीं मिले डेंगू के लार्वा : अतिन
मलेरिया के मामले में भी 44 फीसदी की कमी
कोलकाता नगर निगम की ओर से जागरूकता अभियान जारी
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के द्वारा लगातार जागरूकता अभियान की वजह से इस बार डेंगू व मलेरिया के मामलों में काफी कमी आई है। हालांकि अभी भी महानगर में डेंगू व मलेरिया के मरीज पाये जा रहें है लेकिन प्रसाशक दल के सदस्य अतिन घोष का कहना है अन्य वर्षों की तुलना में इस बार महानगर में 70 फीसदी डेंगू व 44 फीसदीमलेरिया के मामलों में काफी कमी आई है। गौरतलब है कि गुरूवार को कोलकाता नगर निगम एक उच्च स्तरीय बैठक की गई व स्वास्थ्य विभाग के साथ हुई बैठक से जुड़े निर्देशों पर कार्य जल्द शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
बेहला में नहीं मिले डेंगू के लार्वा : अतिन
बेहला में डेंगू से हुई किशोर की मौत पर प्रशासक दल के सदस्य अतिन घोष ने कहा कि किशोर बरानगर गया था और वहीं से बीमार होकर आया था। यहां इलाज के दौरान उसकी मौत हुई। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि डेंगू बरानगर रहने के दौरान ही हुआ था। निगम की स्वास्थ्य विभाग की टीम को जैसे ही जानकारी मिली इलाके का दौरा किया गया। लेकिन वहां डेंगू के लार्वा नहीं पाये गये है। इसके साथ ही निगम की टीम की ओर से जागरूकता के साथ ही कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। कोलकाता नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग पूरे वर्ष ही कार्य कर रहा है साथ ही कोरोना की वजह से ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है ऐसे में इस वर्ष डेंगू के मामलों में कमी आई है।
मलेरिया के सबसे अधिक मामले बोरो 4,5,6,7
प्रशासक दल के सदस्य अतिन घोष ने कहा कि बोरो 4,5,6,7 में सबसे अधिक मलेरिया के मामले समाने आते है। इसका कारण यह है कि यह इलाके काफी भीड़ भाड़ वाले है। साथ बाजारों की संख्या भी अधिक है। फिलहाल निगम की टीम की इन इलाकों में मॉनिटरिंग सबसे अधिक है। मलेरिया से जुड़ी दवाएं सभी हेल्थ सेंटरों मे उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही रक्त जांच की भी व्यवस्था की गई है। अब तक 3500 मलेरिया के मामले सामने आये है जो अन्य वर्षों की तुलना में कम है। डेंगू व मलेरिया को लेकर केएमसी अपना कार्य कर रहा हैं। कैम्पेन के साथ ही वीडियो कान्फ्रेन्स के जरिये कोऑर्डिनेटर व बोरो कोऑर्डिनेटर के साथ बैठक कर उन्हें अपने इलाके में अलर्ट रहने का भी निर्देश दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

उत्तर प्रदेश का जन-जन कहेगा ‘जय भारत’

'मैं भारत हूं' फाउंडेशन परिवार को मिली भारी सफलता उत्तर प्रदेश :  मैं भारत हूं फाउंडेशन परिवार ने ‘भारत नाम सम्मान चलित झांकी' का आयोजन कर आगे पढ़ें »

ऊपर