बढ़ी सेल्फ टेस्टिंग किट की मांग, मॉस्क भी दस गुना में

दवाइयों की फिलहाल किल्लत नहीं
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः महानगर के साथ ही साथ जिलों में भी कोविड को लेकर लोग जागरूक हो रहे हैं। इस बीच देखा जा रहा है ‌कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर दस्तक देने के कगार पर है। आलम यह है कि राज्य में रोजाना कोरोना वायरस महामारी के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले में भी वृद्धि हुई। राज्य में कोविड के बढ़ते मामलों के साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट ने लोगों की टेस्टिंग पर जोर देने की बात कही है, ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके।
इस बारे में धनवंतरी समूह के सीईओ रवींद्र खंडेलवाल ने कहा कि टेस्टिंग कराने के बाद अक्सर देर से रिपोर्ट मिलने के भी मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में वर्तमान समय में कोविड के बढ़ते मामलों के साथ ही सेल्फ कोविड टेस्टिंग किट की मांग बढ़ गई है। मॉस्क की मांग भी 3 से 4 हजार रोजाना की है। जरूरत है कि लोग कोविड को लेकर और जागरूक रहें।
सस्ता सुंदर.कॉम के संस्थापक बी.एल. मित्तल ने कहा कि फिलहाल में हैण्ड सैनिटाइजर, मॉस्क, इंफ्रारेड थर्मामीटर के रूप में 3 उत्पादों की मांग अधिक बढ़ी है। स्टॉक की कोई कमी नहीं है। अलग-अलग कंपनियों ने सेल्फ कोविड टेस्टिंग किट बाजार में उतारी है। ऐसे में प्रायः सभी की ही मांग है।
घर में ही चंद मिनट में कर सकते हैं कोविड टेस्ट
लक्षण का पता चलने पर या किसी पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने की स्थिति में खुद का टेस्ट करना डॉक्टर महत्वपूर्ण बता रहे हैं। लोग घर बैठे ही रैपिड एंटीजन होम-टेस्टिंग किट के जरिए स्मार्टफोन ऐप्स के साथ कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं। दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कई रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) को मंजूरी दी थी, जिन्हें घर पर ही लिया जा सकता है। टेस्ट एक एप्लिकेशन के साथ आते हैं, जिसे कोई भी अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकता है, जिससे लोग अपने घर में टेस्ट कर सकते हैं। सेल्फ टेस्टिंग किट कोविड किट में कोविसेल्फ(CoviSelf) भारत की पहली खुद इस्तेमाल करने वाली कोरोना वायरस टेस्ट किट है। टेस्ट पूरा होने के 20 मिनट के अंदर रिजल्ट आ जाएगा। रिजल्ट को Mylab CoviSelf ऐप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं। इसमें एक यूनिक क्यूआर कोड जनरेट किया जाएगा, जिससे आपको सही रिपोर्ट मिल पाएगी। आसान और सेफ डिस्पोजल के लिए यह किट बायोहाजर्ड बैग में पैक रहती है। यह किट ट्यूब के साथ आती है जो कि वायरस को खत्म करने वाले एक खास सॉल्यूशन से लैस होगी, जिसमें बायोहाजर्ड होता है। इसके अलावा कई अन्य कंपनियों की भी सेल्फ टेस्टिंग किट मौजूद है, जिसके मैनुअल किट के साथ दिए रहते हैं। किस प्रकार से इसका उपयोग किया जा सकता है, लोग आसानी से समझ सकते हैं।
इस पर नजर
हाल के दिनों में मॉस्क की बिक्री – 10 गुना बढ़ी
सेल्फ टेस्टिंग किट-कहीं 700 से 800 तो कहीं 400 से 500 एक दिन में

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पुरुलिया में पिता ने बेटे की गला रेत हत्या कर दी और खुद पर भी चलाई चाकू, हुई मौत

पुरुलिया: इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है को पुरुलिया पुलिस लाइन बेलगुमा में सोमवार सुबह 1 होम गार्ड ने अपने बेटे की  गला आगे पढ़ें »

ऊपर