कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बढ़ी ऑक्सीमीटर और आक्सीजन कंस्ट्रेटर की मांग

95 मास्क की कीमत भी 400-450 रुपये के बीच
भाप लेने वाले उपकरण की जमकर हो रही खरीदारी
सिलीगुड़ीः सिलीगुड़ी शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पूरे शहर में ऑक्सीमीटर और आक्सीजन कंस्ट्रेटर की मांग तेजी से बढ़ रही है। बड़ी संख्या में होम आइसोलेशन में रखे गये मरीजों को देखते हुए लोग अब घरों में ही इसकी व्यवस्‍था को बाध्य हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बेडों कमी के कारण लोग होम आइसोलेशन को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। आक्सीजन की कमी के साथ साथ आक्सीजन कंस्ट्रेटर हो या भाप लेने वाले उपकरण की जमकर हो रही खरीदारी के कारण शहर में इसकी किल्लत हो गयी है। वहीं पूरे शहर मे एन 95 मास्क की कीमत भी 400-450 रुपये के बीच हो गयी है जो आम आदमी की पहुंच से बाहर है। वहीं शहर में अंधाधुंध खरीद के कारण हो रही किल्लतों को देखते हुए लोग अब इन चीजों के मूल्यों को नहीं देखते और मुंहमांगी कीमत पर उसे खरीद रहे हैं।
वहीं चिकित्सा से जुड़े जरूरी उपकरणों में शुमार ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, आक्सीजन कैन, एन 95 मास्क, ग्लब्स और अन्य सामानों की बिक्री में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की जा रही है।
यहां के एक कारोबारी ने बताया कि यह लोगों का कोरोना को लेकर भय है जिसके कारण इन सामानों की खरीद बड़े पैमाने पर लोग कर रहे हैं। लोग इसे भविष्य के लिए भी खरीदकर स्टोर कर रहे हैं जिसकी जरूरत फिलहाल नहीं है।
वहीं शहर के वरिष्ठ डाक्टर प्रशांत कुमार वत्स ने कहा कि ऑक्सीमीटर तो आज हर घर में एक रहना चाहिए। इसके जरिये मरीज यह देख पायेंगे कि उनके आक्सीजन का लेबल क्या है। उन्होंने बताया कि 90-95 प्रतिशत ऑक्सीजन लेबल दिखने पर डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वहीं 90 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन लेबल दिखते ही मरीज को तुरंत मेडिकल मदद की जरूरत होगी और ऐसे हालत में उसे या तो भर्ती कराना चाहिए या घर पर ही डाक्टर की देख रेख में आक्सीजन देना अनिवार्य होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चीन ही नहीं 26 देशों में विग और ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए बालों की तस्करी हो रही है बंगाल से

बांग्लादेश होते हुए चीन पहुंचाया जा रहा है कोलकाता : सीमाई इलाकों में इन दिनों बालों की तस्करी के कई मामले सामने आये हैं। बीएसएफ सूत्रों आगे पढ़ें »

न्यू अलीपुर ड्रग्स तस्करी मामले में फरार अमृत राज गिरफ्तार

लखनऊ से पकड़ा गया अभियुक्त सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : न्यू अलीपुर ड्रग्स तस्करी कांड में पुलिस ने फरार अभियुक्त अमृत राज उर्फ नारायण को गिरफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

ऊपर