बस किराये को लेकर कोर्ट का फैसला आने पर लेंगे निर्णय : फिरहाद

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बस किराया को लेकर अब भी कोर्ट का फैसला हमारे पास नहीं आया है। कोर्ट का निर्णय आने पर परिवहन सचिव के साथ बैठक कर कोई निर्णय लिया जायेगा। शनिवार को राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने ये बातें कही। यहां उल्लेखनीय है कि बस किराया को लेकर हाई कोर्ट ने कहा है कि 6 सप्ताह के अंदर परिवहन विभाग को किराये की सूची बनानी होगी। इसे लेकर ही फिरहाद हकीम ने उक्त प्रतिक्रिया दी।
इधर, मालवाही वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण में कोलकाता तीसरे नंबर पर है। इस मुद्दे पर फिरहाद हकीम ने कहा कि कोलकाता ब्रिटिश काल में तैयार हुआ है। ब्रिटिश काल से ही इस शहर में व्यवसाय और उद्योग होता आ रहा है और कोलकाता में ही कोलकाता पोर्ट भी है। इस कारण मालवाही वाहनों को शहर में आना पड़ता है। कोशिश की जा रही है कि शहर के अंदर प्रवेश किये बगैर आस-पास में उन्हें खड़ा कराया जाये। इलाकों में लॉजिस्टिक हब भी बनाये जा रहे हैं, लेकिन एक दिन में सब संभव नहीं है, इसमें समय लगेगा। वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक बैन पर उन्होंने कहा कि गत 1 जुलाई से 75 माइक्रोन से नीचे के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी लगायी गयी है, लेकिन अब भी शहर के विभिन्न बाजारों में प्लास्टिक दिये जा रहे हैं। अभी हमने पुलिस को कार्रवाई करने के लिए नहीं कहा है क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग जागरूक हों और खुद प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करना हाेगा। राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भाजपा चाहती है कि विभिन्न स्थानों पर उत्तेजना कर राज्य में कानून-व्यवस्था की ​स्थिति बिगाड़ी जा सके। कृषक आय वृ​द्धि में पश्चिम बंगाल के एक नंबर होने पर फिरहाद ने कहा कि देश में जहां किसानों को वंचना का शिकार होना पड़ रहा है, वहीं किसानों के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसानों के लिए विभिन्न परियोजनाएं शुरू कर रही हैं। इस कारण पूरे देश में जब कोरोना के कारण आय कम हो गयी है,वहीं पश्चिम बंगाल में किसानाें की आय बढ़ी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आमिर खान और सलमान खान के बाद तिरंगे के साथ दिखे शाहरुख खान

मुंबईः 15 अगस्त को भारत को आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार ने 'हर घर तिरंगा' कैम्पेन शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर