विंटर में ड्रैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा

कोलकाता : सर्दियों में रूखेपन के कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। हालांकि सर्दियों में सिर्फ महिलाओं को ही नहीं पुरूषों को भी डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो हमारे बताए घरेलू नुस्खे ट्राई कीजिए, आपको ड्रैंड्रफ से तुरंत छुटकारा मिल सकता है।
-विंटर में ड्रैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा
2 चम्मच सिरके का रस,4 चम्मच पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से रूसी से छुटकारा मिल जाता है। मेथी के दानों को रातभर भिगो दें, सुबह पीसकर इसमें थोड़ा-सा सरसों तेल मिलाएं। आधे घंटे तक स्काल्प व बालों में मसाज करें, फिर शैंपू कर लें। ऐसा करने से डैंड्रफ से तुरंत राहत मिलती है। बालों में दही और नींबू का हेयर पैक लगाएं। इसके लिए दही और नींबू मिलाकर हेयर पैक तैयार करें और इसे बालों में लगाएं, एक घंटे बाद शैंपू कर लें।
बालों में से डैंड्रफ हटाने का बहुत आसान और कारगर उपाय
एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इसमें दो-दो टेबलस्पून एलोवीरा पल्प और शहद मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इससे बालों में कुछ मिनट तक मसाज करें और लगभग दो घंटे बाद बालों को धो लें। 100 ग्राम आंवला, रीठा और शिकाकाई को दो लीटर पानी में उबालें, जब मिश्रण आधा रह जाए, तो उसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। ऐसा करने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। 2 घंटे बाद बाल धो लें। रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान और असरदार घरेलू नुस्खा है।
विंटर में बालों को ऐसे बनाएं हेल्दी
हफ्ते में 3 से 4 बार बालों में तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। बालों को धोने के लिए अच्छी क्वालिटी के शैम्पू का इस्तेमाल करें, विंटर में रोजाना शैंपू न करें। हार्श केमिकल बेस्ड शैंपू से भी बचें,बालों को ड्रायर से सुखाने की बजाय प्राकृतिक तरीके से सूखने दें। बालों को संवारने के लिए मोटे दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, फल, दूध व अन्य डेयरी प्रॉडक्ट, ड्रायफ्रूट्स आदि को अपनी डायट में शामिल करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम से ममता के लड़ने की घोषणा पर विपक्ष ने बोला हमला

‘भवानीपुर में हार समझ चुकी हैं, इसलिए नंदीग्राम को चुना’ कोलकाता : अपने विधानसभा केंद्र भवानीपुर में हारेंगी, इस कारण पूर्व मिदनापुर के नंदीग्राम से भी आगे पढ़ें »

ब्रिसबेन टेस्ट : निर्णायक मोड़ पर पहुंचा मैच, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी दांव पर

सिराज ने झटके 5 विकेट, 294 पर सिमटा ऑस्ट्रेलिया, भारत के सामने 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य ब्रिस्बेन : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज आगे पढ़ें »

ऊपर