मार्च में दक्षिणेश्वर तक शुरू हो जाएगी मेट्रो

ईस्ट वेस्ट मेट्रो : अब फाइनल लैग की ओर उर्वी टनेल
5 दिन सियालदह फ्लाईओवर के रूट डायवर्सन की पड़ सकती है जरूरत

कोलकाता : साल 2021 के अंत तक कोलकाता शहर में मेट्रो की परिसेवाओं व परिभाषा में बहुत ही अंतर व बदलाव आ जायेगा। ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत हावड़ा मैदान से लेकर साल्टलेक सेक्टर 5 के बीच पूरी परियोजना है। इसमें साल्टलेक सेक्टर 5 से लेकर फूलबागान तक मेट्रो चल रही है। हावड़ा मैदान से सियालदह तक उर्वी टनेल बोरिंग मशीन (टीबीएम) एक छोर का काम पूरा कर चुकी है। अब यह वापस सियालदह से यू टर्न लेकर आगे की ओर जायेगी जो कि 800 मीटर तक की दूरी को पूरा करेगी जिमसें 4 से 5 महीने लगेंगे। इस कार्य के लिए प्रबंधन को 4 से 5 दिन का समय सियालदह फ्लाईओवर को पार करने में लग सकता है। ऐसे में इसके लिए रूट डायवर्सन की जरूरत पड़ेगी। प्रबंधन की ओर से डीसी ट्रैफिक को इस सिलसिले में पत्र लिखा गया है। ऐसे में अनुमति मिलने के बाद बोरिंग का काम शुरू होगा। मेट्रो रेलवे के जीएम मनोज जोशी ने कहा कि सियालदह तक मेट्रो के काम को नये साल के पहले तक यानी कि साल 2022 के पहले तक पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं आरवीएनएल द्वारा किये जा रहे नोआपाड़ा-दक्षिणेश्वर मेट्रो का काम पूरा हो चुका है। यह परिसेवा आगामी मार्च महीने तक शुरू होने की उम्मीद है।
देश का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन होगा जल्द तैयार
उन्होंने कहा कि नोआपाड़ा-विमानबंदर में अंडरग्राउंड स्टेशन का काम भी जल्द पूरा होगा। यह पूरा होते ही देश का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बन जायेगा। इसके साथ ही इसके सब-वे को कोलकाता एयरपोर्ट के सब-वे से जोड़ा जायेगा, ताकि यात्रियों को आने-जाने में सुविधा हो। जहां पर अंडरग्राउंड स्टेशन बन रहा है, वहां पर कोलकाता एयरपोर्ट के फ्यूल देने के लिए पाइप बनाये गये हैं, जिसे अस्थायी रूप से हटाया जायेगा। बाद में स्टेशन बनने के बाद ही हटाकर वापस पाइप को उसके स्थान पर कर दिया जायेगा। इसके साथ ही इस काम को पूरा करने में अभी और समय लगेगा। वहीं जोका-माझेरहाट व कवि सुभाष-विमानबंदर व साल्टलेक सेक्टर 5 के बीच के काम को पूरा होने में अभी दो साल का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि कोलकाता एक व्यस्ततम शहर है। ऐसे में यहां पर मेट्रो प्रोजेक्ट को पूरा करने में समय तो लगेगा लेकिन मेट्रो की कोशिश रहेगी कि इन परियोजनाओं को जल्द पूरा कर लिया जाये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कर्मतीर्थ के तहत दुकान बांटने को लेकर पंचायत पर पक्षपात का आरोप

प्रदर्शनकारियों ने कार्यालय में जड़ दिया ताला पंचायत प्रधान ने किया आरोपों से इनकार बारासात : कर्मतीर्थ प्रकल्प के तहत सरकार द्वारा तैयार की गयी दुकानों के आगे पढ़ें »

ओडिशा की कोल एंड माइनिंग कंपनी के बंगाल स्थित 20 स्थानों पर आयकर का छापा

कोलकाता : ओडिशा की कोल एंड माइनिंग कंपनी के बंगाल के 20 स्थानों पर आयकर का छापा पड़ा है। इस छापामारी में करोड़ों की अघोषित आगे पढ़ें »

ऊपर