आज कोलकाता को खतरा कम, यास प्रचंड रूप दिखायेगा मिदनापुर में, होगी भारी बारिश

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी बुधवार को अत्यंत भयंकर चक्रवात यास पश्चिम बंगाल के दीघा और ओडिशा के बालासोर के तट से टकराने वाला है। यास का असर मंगलवार से ही देखा जा रहा है। इस दिन कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न जिलों में रुक-रुक कर बारिश हुई और साथ में हवाएं भी चलीं। वहीं दीघा के समुद्र में लहरों में उफान काफी अधिक है जिस कारण समुद्र के आस-पास के इलाकों में पानी भर गया है। इधर, अलीपुर मौसम विभाग के डायरेक्टर संजीव बंद्योपाध्याय ने बताया कि अगले 12 घण्टे में चक्रवात और ताकतवर होगा। चक्रवात लगातार उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर अग्रसर हो रहा है। आज यानी बुधवार की सुबह ये धामरा पोर्ट के पास पश्चिम बंगाल और ओडिशा तटों की ओर पहुंचेगा। इसके बाद दोपहर तक पाराद्वीप और सागर को पार करते हुए चक्रवात के बालासोर और दीघा के बीच टकराने की संभावना है।
पूर्व मिदनापुर होगा सबसे अधिक प्रभावित
मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि यास के कारण सबसे अधिक प्रभावित पूर्व मिदनापुर जिला होगा। यहां 90 से लेकर 120 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं जिसकी अधिकतम गति 145 कि.मी. प्रति घण्टे तक हो सकती है। वहीं झाड़ग्राम में 80-90 से लेकर अधिकतम 110 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। दक्षिण 24 परगना में 80-90 से लेकर अधिकतम 100 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं उत्तर 24 परगना में 70-80 से लेकर अधिकतम 90 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
कोलकाता में होगा कम असर, अम्फान जैसी स्थिति नहीं
चक्रवात यास से कोलकाता में कम असर होने की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। मौसम विभाग का कहना है कि कोलकाता से बालासोर लगभग 200 कि.मी. की दूरी पर है, ऐसे में कोलकाता में असर काफी कम होगा। यहां 65-75 और अधिकतम 85 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। कोलकाता में अम्फान जैसी परिस्थिति की संभावना नहीं है।
पूर्व मिदनापुर में 4 मीटर से ऊपर तक उठ सकती हैं समुद्री लहरें
पूर्व व पश्चिम मिदनापुर के समुद्र में 4 मीटर से ऊपर तक लहरें उठ सकती हैं। वहीं दक्षिण 24 परगना में 2 मीटर से ऊपर लहरें उठने की संभावना है।
मिदनापुर में अत्यंत तेज व अन्य जिलों में भारी बारिश की संभावना
आज पूर्व व पश्चिम मिदनापुर के जिलों में अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा बांकुड़ा, झाड़ग्राम, दक्षिण 24 परगना में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह हावड़ा, हुगली, कोलकाता, पूर्व बर्दवान, नदिया, पुरुलिया, मुर्शिदाबाद, मालदह, कालिम्पोंग और दार्जिलिंग जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल हो: चिदंबरम

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 24 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ होने वाली बैठक से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी आगे पढ़ें »

अक्षय की फिल्म ‘रक्षाबंधन’ की शूटिंग शुरू, इन अभिनेत्रियों को मिला बहनों का रोल

नई दिल्ली : देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारे अक्षय कुमार ने पिछले रक्षा बंधन पर अपनी बहन अलका हीरानंदानी को जो फिल्म आगे पढ़ें »

ऊपर