देश के सर्वश्रेष्ठ शै​क्षणिक संस्थानों की सूची में सीयू और जादवपुर यूनिवर्सिटी

टॉप कॉलेजों में सेंट जेवियर्स व रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर, हावड़ा भी
10 सबसे अच्छे शैक्षणिक संस्थानों में आईआईटी खड़गपुर भी
मुख्यमंत्री ने दी बधाई
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : शिक्षा के क्षेत्र में देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची में कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। वहीं जादवपुर विश्वविद्यालय और जेवियर्स भी शीर्ष पर पहुंचे हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के उच्च शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2021 की लिस्ट जारी की है। इसी के तहत देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी सूची में चौथे नम्बर पर सीयू को ख्याति प्राप्त हुई है। वहीं आठवें स्थान पर जादवपुर यूनिवर्सिटी ने उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही देश के टाॅप 10 कॉलेजों में चौथे स्थान पर सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता और पांचवें स्थान पर रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर, हावड़ा हैं। 10 सबसे टॉप शिक्षण संस्थानों में आईआईटी खड़गपुर भी है। इसके अलावा बंगाल के अन्य कई शिक्षण संस्थान भी टॉप की लिस्ट में शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी सीयू व जेयू को सफलता का मुकुट प्राप्त हुआ है। गुरुवार को यह सूची जारी होने के बाद सीएम ममता बनर्जी ने सभी शिक्षण संस्थानों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया कि एनआईआरएफ रैंकिंग के शीर्ष दस में कोलकाता और जादवपुर विश्वविद्यालय सर्वश्रेष्ठ सूची में हैं। सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता, रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर, हावड़ा ने जगह बनायी है। सभी को बहुत बधाई!

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

कोलकाता : दुनिया में हमेशा सेक्स को लेकर लड़कों-लड़कियाें के बारे में ना जाने किस-किस तरह की बातें कहीं जातीं हैं। इंडियाना यूनिवर्सिटी ने स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर