कोविड टेस्टिंग भी मुश्किल, टेस्टिंग स्लॉट तीन दिन तक फुल

टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रीटमेंट पर जोर देने की जरूरत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस के सेकेंड वेव का असर चिकित्सा परिसेवा के साथ ही साथ टेस्टिंग पर भी पड़ रहा है। सूत्रों की मानें तो वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार ने लैब को भी अपनी टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने को कहा है। आलम यह है कि कोविड के लक्षण वाले मरीजों को टेस्टिंग करवाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है। डॉक्टरों की हिदायत के बाद भी काफी लोग टेस्टिंग के लिए इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि लैब में फोन करने के बाद भी जल्दी लोगों को टेस्टिंग के स्लॉट नहीं मिल रहे हैं।
फेल हो रहे टेस्टिंग लैब्स
देखा जा रहा है कि वैसे तो स्वास्थ्य विभाग ने बड़े पैमाने पर आईसीएमआर के माध्यम से निजी लैब को कोविड टेस्टिंग की अनुमति दी है। हालांक‌ि ज्यादातर लैब फेल से नजर आ रहे हैं। इसकी वजह है कि अचानक कोविड टेस्टिंग करवाने वालों की कतार बढ़ी है। ऐसे में समय पर टेस्टिंग भी लोग नहीं करवा पा रहा है। इस कारण इलाज मिलने में भी देर हो रही है।
होम कलेक्शन का ऑप्शन भी मिलना मुश्किल
होम कलेक्‍शन गैर लक्षण वाले मरीजों का कहना है कि ज्‍यादा सेफ है। इसकी वजह है कि उसमें उन्हें किसी टेस्‍ट लैब या अस्‍पताल में संदिग्‍ध मरीज के संपर्क में नहीं आना पड़ेगा। हालांकि देखा जा रहा है कि यह ऑप्‍शन बहुत मुश्किल से मिल रहा है। अगर कोई बहादुरी दिखाकर लैब चला जाए तो भी संभावना यही है कि उसे दो दिन तक इंतजार करना पड़ेगा, क्‍योंकि लैब्‍स उतने ही सैंपल कलेक्‍ट कर रहे हैं जितने वे एक दिन में दे सकें, ताकि रिजल्‍ट्स में देरी न हो।
एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विस डॉक्टर्स, वेस्ट बंगाल के डॉ.मानस गुमटा ने कहा कि हमें एक बार फिर से कोविड के मुकाबले के लिए ठोस उपाय करने होंगे। इसकी रोकथाम के लिए मॉस्क अनिवार्य हो। जरूरत पड़े तो बेड की संख्या और बढ़ाई जाए।
टेस्टिंग के लिए नाकाफी नजर आ रहे सरकारी प्रयास
वर्तमान समय में ही सरकार की ओर से कोविड टेस्टिंग के लिए किए जा रहे प्रयास नाकाफी नजर आ रहे हैं। पिछले साल कोविड की शुरुआत के बाद सरकार ने जिस प्रकार से टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रीटमेंट का तरीका अपनाया था, इस बार इसमें कहीं न कहीं ढिलाई नजर आ रही है।
इस पर भी नजर
कुल लैब- 106
सैंपल टेस्ट से पॉ‌जि‌टिव मामले- 7.10%
प्रति मिलि‌यन टेस्टिंग- 1,11,735
अब तक कुल टेस्टिंग- 1,00,56,136

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता बनर्जी के 2 मंत्री सहित 4 नेताओं को मिली जमानत

- सीबीआई की हिरासत की अर्जी खारिज कोलकाताः नारदा स्टिंग ऑपरेशन मामले में गिरफ्तार मंत्री सुब्रत मुखर्जी, मंत्री फिरहाद हकीम, पूर्व मे मेयर  शोभन चटर्जी और आगे पढ़ें »

चक्रवात ताउते में पी 305 नाव लापता, 273 लोग सवार

- आईएनएस कोच्चि सर्च और रेस्क्यू अभियान में जुटी मुंबई : चक्रवात ताउते का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है।  भीषण चक्रवाती तूफान ताउते अरब सागर आगे पढ़ें »

ऊपर