कारखानों के ऑक्सीजन सिलिंडर से हो रहा है कोविड मरीजों का इलाज

सन्मार्ग संवाददाता
हुगली : हुगली जिला शिल्पांचल क्षेत्र से जुड़े कारखाना मालिक इन दिनों मानव सेवा हेतु काम कर रहे हैं। कारखाने के लिए आने वाले ऑक्सीजन सिलिंडर को विभिन्न अस्पतालों को सप्लाई कर मानव सेवा के प्रति अपना धर्म निभा रहे हैं। कारखाना मालिकों की इस विशेष पहल से जिले में ऑक्सीजन सिलिंडर की किल्लत में काफी कमी आयी है। हुगली जिले में अभी भी किसी सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट नहीं है। प्राइवेट अस्पतालों में मात्र एक श्रमजीवी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन प्लांट की काफी कमी महसूस की जा रही है। कई कोरोना संक्रमित मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन कम हो जा रही है। इसके चलते मरीजों को सांस लेने में भी काफी तकलीफ हो रही है। इन मरीजों को ऑक्सीजन देना पड़ रहा है। खासतौर पर सांस की तकलीफ वाले मरीजो को ऑक्सीजन देना पड़ रहा है। ऐसे में ऑक्सीजन की डिमांड में काफी गुणा वृद्ध‌ि दर्ज की गयी है। यहां उल्लेखनीय है कि शिल्पांचल क्षेत्र के ऑक्सीजन सप्लायर व्यवसायी ने जिला स्वास्थ्य विभाग में अपील की थी कि ऑक्सीजन संकट दूर करने के ‌लिए उन्हें सामरिक तौर पर ऑक्सीजन सप्लाई करने की अनुमति दी जाए। परिस्थिति को देखते हुए उन्हें क्लीयरेंस दिया गया। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी शुभ्रांशु चक्रवर्ती ने बताया कि इंडस्ट्र‌ियल ऑक्सीजन सलिडिंर को मेडिकल ऑक्सीजन के रूप में तैयार करने की अनुमति दी गयी है। इस नयी व्यवस्था के कारण 450 सिलिंडर की संख्या बढ़ी है। नयी व्यवस्था के जरिए सिलिंडर की कमी की भरपाई हो गयी है। जिले के डिप्टी मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी जयराम हेम्ब्रम ने बताया कि ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए मेडिकल इक्व‌िपमेंट सप्लायर एक कंपनी से बंडेल ईएसआई, सिंगुर ट्रॉमा केयर और चंदननगर कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन सिलिंडर भेजने की व्यवस्था की गयी है। वहां पर हर घंटे 10 से 12 सिलिंडर की खपत है। ज‌िला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिन अस्पतालों में विभिन्न विभाग हैं वहां पर कुल 629 डी टाइप ऑक्सीजन सिलिंडर है। 1365 बी टाइम ऑक्सीजन सिलिंडर है। यह छोटे सिलिंडर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

5000 हेल्थ अस्टिटेंट को दी जाएगी मरीजों की देखभाल की ट्रेनिंग : केजरीवाल

नई दिल्ली : राज्यों ने जानलेवा कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार भी आगे पढ़ें »

पशुपति पारस के घर पर प्रदर्शन, रद्द हुई चिराग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पटना : बिहार की राजनीति में एकाएक हलचल बढ़ने लगी है। लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में टूट हो गई है और अब वर्चस्व की लड़ाई आगे पढ़ें »

ऊपर