सिलीगुड़ी में कोरोना के 172 गुना अधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट ने दी दस्तक

डेल्टा और यूके वेरिएंट के केस सिलीगुड़ी में पाया जाना चिंताजनक लेकिन लोगों की जान जाने का खतरा अपेक्षाकृत कम है: डॉ. संदीप सेन गुप्ता, डीन, उत्तर बंग मेडिकल कालेज सह अस्पताल
इसके इलाज और रोकथाम के तमाम उपाय भी एक है
लोगों की लापरवाही नहीं रुकी तो कोरोना के वेरिएंट से मच सकती है तबाही
सिलीगुड़ीः दार्जिलिंग जिले के अन्य हिस्सों के साथ-साथ सिलीगुुड़ी में भी कोरोना का डेल्टा वेरिएंट के केस आने शुरू हो गये हैं। यह चिंताजनक है क्योंकि इसका वायरल लोड 172 फीसदी ज्यादा होता है। उत्तर बंग मेडिकल कालेज सह अस्पताल के डीन डॉ. संदीप सेन गुप्ता ने यह जानकारी दी। गुरुवार सुबह उत्तर बंग मारवाड़ी सेवा ट्रस्ट भवन में सिख यूथ फोरम और जिला स्वास्‍थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित वैक्सीनेशन कैंप में शिरकत करते हुए यह मंतव्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि डेल्टा वेरिएंट के साथ साथ यूके वेरिएंट और अन्य म्यूटेंट के भी वेरिएंट यहां पाये जा रहे हैं। इसके बावजूद लोग लापरवाह रवैया अपना रहे हैं। बिना मास्क और सामाजिक दूरी के ही लोग बाजारों और रास्तों पर दिख रहे हैं यह बेहद खतरनाक है और इसके कारण कोरोना के केस बेतहाशा बढ़ने की प्रबल आशंका है।
उन्होंने बताया कि डेल्टा वेरिएंट बेशक अधिक संक्रामक है लेकिन इससे लोगों की जान जाने का खतरा अपेक्षाकृत कम है। ऐसा इसलिए है कि लोग कोरोना से वाकिफ हैं। इसका इलाज और रोकथाम के तमाम उपाय भी एक है। ऐसे में अगर यह वेरिएंट यहां है भी तो अधिक डरने की जरूरत नहीं है। उत्तर बंग मेडिकल कालेज इसके लिए पूरी तरह से तैयार है।
उन्होंने बताया कि उत्तर बंग मेडिकल कालेज से कई सैंपल फरवरी और मार्च माह में नदिया जिले के कल्याणी स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स संस्‍थान केे भेजे गये थे। वहां काफी वर्कलोड के कारण अब उसकी रिपोर्ट यहां आ रही है। जिनमें सिलीगुड़ी और आसपास के लोगों के कई सैंपल लगभग 12 से अधिक डेल्टा और यूके वेरिएंट के बताये गये।
उन्होंने बताया कि चूंकि इलाज और इसके लक्षण से हम वाकिफ हैं इसलिए लोगों की जान बचाने का पूरा प्रयास किया जायेगा और सरकारी स्तर पर हम इसके लिए पूरी तरह से सजग और तैयार हैं।
उल्लेखनीय है सिक्किम स्वास्‍थ्य विभाग ने भी सिक्किम के विभिन्न क्षेत्रों से संग्रहित 98 सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स संस्‍थान केे भेजे गये थे जिनमें 97 सैंपल डेल्टा वेरिएंट के पाये गये थे। इसके बाद से ही सिलीगुड़ी से सिक्किमगामी 21 बसों सहित अन्य वाहनों का परिचालन तुरंत प्रभाव से रोक दिया गया है। वहीं सिक्किम से सटी दार्जिलिंग और कालिम्पोंग जिलों की सीमाओं पर भी नाका चेकिंग को और कड़ा कर दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खिलाड़ी हूं, खेलना मेरा जुनून है, जो मौका देगा उसका साथ दूंगा : बाबुल

बाेले, जिसने प्ले 11 में खेलने का मौका दिया वहां खड़ा हूं मेरे लिए ममता बनर्जी ही लोकप्रिय हैं सुकांत को भावी योजनाओं के लिए शुभकामनाएं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर