खुशखबरी : दिल्ली में 28 दिसंबर को आएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

नई दिल्लीः कोरोना महामारी आज देश की सबसे बड़ी समस्या है और कोरोना वायरस को खत्म करने के लिएकेंद्र सरकार ने कमर कस ली है। आम जनता के लिये फिलहाल सबसे बड़ी खुश खबरी यह है कि जल्द ही कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगना लोगों को शुरू हो जाएगा। 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आने वाली है। बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी चार अलग-अलग कंपनियां कर रही है। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।
दिल्ली एयरपोर्ट के सीइओ ने दी खुशखबरी
दिल्ली एयरपोर्ट के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आ जाएगी। हम 80 लाख वियाल एक दिन में हैंडल करने की क्षमता रखते हैं। भारत में कोविशील्ड वैक्सीन का ट्रायल काफी पहले चल रहा था और यह वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है।
केंद्र सरकार की वैक्सीन को लेकर बड़ी तैयारी
केंद्र ने राज्‍य सरकारों को साथ लेकर चार महीने पहले ही कोविड टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी थीं। राज्‍य, जिला और ब्‍लॉक लेवल पर टास्‍क फोर्सेज बनाई गई हैं। मास्‍टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है जो पूरे देशभर में कोविड टीकाकरण में शामिल वालंटियर्स को ट्रेंड करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, 260 जिलों में 20,000 से ज्‍यादा लोगों को ट्रेनिंग मिल भी चुकी है। वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग होगी। को-विन नाम का एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म बनाया गया है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। इसका मोबाइल ऐप भी डेवलप किया गया है। हर्षवर्धन ने कहा को-विन को ऐसे प्‍लेटफॉर्म की तरह डेवेलप किया गया है जहां वैक्‍सीन को उसके तापमान के साथ ट्रैक किया जाएगा। यह संभावित लाभार्थी का भी तबतक ब्‍यौरा रखेगी जब तक उसे दूसरी डोज नहीं मिल जाती और सर्टिफिकेट नहीं जनरेट होता। 28,000 से 29,000 के बीच कोल्‍ड चेन पॉइंट्स हैं, जिन्‍हें स्‍ट्रीमलाइन किया जा रहा है। मंत्री के मुताबिक, सरकार जनवरी से लोगों को टीका लगाना शुरू कर सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल के और भी विधायक छोड़ेंगे पार्टी, क्या ममता उनकी सीटों से भी चुनाव लड़ेंगी : शुभेन्दु

नंदीग्राम : भाजपा में हाल ही में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी ने मंगलवार को दावा किया कि आने वाले दिनों में और भी विधायक तृणमूल आगे पढ़ें »

बीएसएफ के 2 अधिकारियों को पुलिस मेडल

कोलकाता : गणतंत्र दिवस के अवसर पर दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा के 2 अधिकारियों को राष्ट्र की सेवाओं मे अपने उत्कृष्ठ योगदान हेतु सम्मानित आगे पढ़ें »

ऊपर