कल पूरे राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः देश के विभिन्न हिस्सों की तरह ही राज्य में भी कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर वैक्सीनेशन प्रक्रिया का ड्राई रन शुरू होने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो शुक्रवार यानी 8 जनवरी को राज्यभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले शुक्रवार को राज्य के तीन स्वास्थ्य केंद्रों विधाननगर नगर निगम के अंतर्गत दत्ताबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मध्यमग्राम नगर पालिका के अंतर्गत अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर और आमडांगा ग्रामीण अस्पताल में कोरोना ड्राई रन किया गया था। इसकी सफलता के बाद अब पूरे राज्य में ड्राई रन हो रहा है। उल्लेखनीय है कि ड्राई रन के दौरान वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं होता है। इसके जरिए केवल यह जांच की जाती है कि सरकार ने टीकाकरण की जो योजना बनाई है, वह कितनी कारगर है। साथ ही यदि एक साथ वैक्सीनेशन होगा तो ‌फिर किस प्रकार से इसे क्रियान्वित किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन का असली डोज नहीं दिया जाता है।
इस प्रकार ड्राई रन
-प्रत्येक जिले में तीन जगहों पर होगा ड्राई रन
-वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करने के सिस्टम को परखा जाएगा
-वैक्सीन लेने वाले स्वास्थ्य केंद्र के बाहर किस प्रकार पहुंचेंगे, एक दूसरे से कितनी दूरी होगी, यह सब भी देखा जाएगा

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया के जरिये आज राजीव करेंगे ‘मन की बात’

सोशल मीडिया पर राजीव के समर्थक दे रहे हैं सुझाव, सोच-समझ कर निर्णय करें हावड़ा : राज्य के मंत्री राजीव बनर्जी आज फेसबुक लाइव होनेवाले हैं। आगे पढ़ें »

चुनाव में 60 से 80 सीटों पर लड़ सकती है सिद्दकी की नयी पार्टी

फुरफरा शरीफ के पीरजादा बनाएंगे मुस्लिम, दलितों और आदिवासियों की पार्टी 21 को होगा नाम का ऐलान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने आगे पढ़ें »

ऊपर