कोरोना ने धीमी की डेंगू व मलेरिया की रफ्तार

  • अगले सप्ताह से इलाकों का दौरा करेगी निगम की टीम
  • अब तक 200 मलेरिया व 52 हैं डेंगू के मामले

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर कोरोना के शिकंजे में इस तरह जकड़ा हुआ है कि लोगों को इस बार डेंगू व मलेरिया अपनी चपेट में नही ले पा रही है। ऐसे में इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में डेंगू व मलेरिया के मामलों में काफी कमी नजर आ रही है। हालांकि कोलकाता नगर निगम का मानना है कि इस वर्ष डेंगू व मलेरिया की चपेट में लोगों के कम आने का कारण यह है कि लोग जागरूक हो रहे है साथ निगम की ओर से कैम्पेन जारी है। हालांकि निगम सूत्रों का कहना है इस बार पिछले वर्ष की तुलना में बरसात अधिक हुई है लेकिन अब तक डेंगू व मलेरिया नियंत्रण में है। उल्लेखनीय है कि कोरोना की जंग में लोग यूं शामिल हो गये हैं कि डेंगू व मलेरिया को भूल गये हैं। चाहे प्रशासन हो या आम जनता हर तरफ फिलहाल कोरोना का प्रकोप जारी है जो इस वक्त कहीं ना कहीं कोलकाता नगर निगम की सफलता को दर्शा रहा है।
200 मलेरिया व 52 हैं डेंगू के मामले
कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के चीफ वेक्टर कंट्रोल ऑफिसर डा. देवाशिष विश्वास ने बताया कि कोलकाता नगर निगम पूरी सतर्कता के साथ कार्य कर रहा है। इस वजह से पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष डेंगू व मलेरिया के मामले कम आ रहे है। पिछले वर्ष जहां जनवरी से जुलाई के बीच में 2500 से अधिक मलेरिया के मामले मिले थे उसकी तुलना में इस वर्ष मलेरिया के अब तक 700 ही मामले सामने आये हैं। वहीं डेंगू के मामलों में भी पिछले वर्ष जहां महानगर में 300 लोग डेंगू की चपेट में आये थे उसकी तुलना में अब तक सिर्फ 52 मामले ही सामने आये हैं।
डेंगू व मलेरिया को लेकर निगम अलर्ट : अतिन
प्रशासक दल के सदस्य अतिन घोष ने बताया कि डेंगू व मलेरिया को लेकर कोलकाता नगर निगम वर्ष भर ही कार्य करता है। इस वजह से हर वर्ष ही डेंगू व मलेरिया के मामलों में कमी आ रही है। कैम्पेन के साथ ही वीडियो कान्फ्रेन्स के जरिये कोऑर्डिनेटर व बोरो कोऑर्डिनेटर के साथ बैठक कर उन्हें अपने इलाके में अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। अगले सप्ताह से निगम की टीम इलाकों का निरीक्षण भी शुरू कर देगी।
डेंगू व मलेरिया को लेकर कैसे कार्य कर रहा है निगम
* निगम के स्वास्थ्य कर्मी वार्ड स्तर पर कीटनाशक का छिड़काव करने में जुटे हुए है।
* लोगों के घरों में छतों पर भी निगम की निगरानी जारी
* डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिये क्या करें क्या ना करें इसकी जानकारी दी जा रही है।
* वार्ड स्तर पर कैम्पेन जारी
* हेल्थ सेंटर को निगम ने किया अलर्ट

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः घर-घर वैक्सीनेशन को लेकर फिरहाद का बड़ा बयान

कोलकाताः कोलकाता नगर निगम ने शहर के अस्सी साल से अधिक उम्र के लोगों के लिये, बिस्तर पर पड़े लोगों के लिए एक मानवीय पहल आगे पढ़ें »

ऊपर