बंगाल में चुनाव के साथ कोरोना ने भी पकड़ा जोर, ये आंकड़े दे रहे गवाही

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में एक तरफ जहां चुनावी सरगर्मी जोरों पर है, वहीं कोरोना की रफ्तार भी आए दिन बढ़ते ही जा रही है। 8 चरणों में चुनाव से गुजर रहे पश्चिम बंगाल में राजनीतिक रैलियों में उमड़ रही भीड़ के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल आया है। राज्य में सोमवार को 4511 नए मामले सामने आए और 14 लोगों की कोरोना से मौत हुई। इतना ही नहीं, यहां मृत्यु दर 1.7 फीसदी हो गई है, जो देश में तीसरे नंबर पर है। पश्चिम बंगाल से आगे देश में पंजाब और सिक्किम ही हैं। इससे पता चलता है कि चुनावी राज्य में भी कोरोना वायरस जमकर पैर पसार रहा है।
चुनावी शोर में दबे आंकड़े

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पॉजिटिविटी रेट के मामले में भी पश्चिम बंगाल देश में 7वें नंबर पर आ गया है। राज्य कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 6.5 फीसदी है, जबकि पूरे देश में यह आंकड़ा 5.2 फीसदी का है। आपको बता दें कि टोटल पॉजिटिविटी रेट का आंकड़ा कुल टेस्ट में संक्रमित पाए गए मरीजों के आधार पर निकाला जाता है। इसका सीधा अर्थ यह हुआ कि यदि बंगाल में 100 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ, तो उनमें से 6.5 फीसदी संक्रमित पाए गए। पड़ोसी राज्यों जैसे कि बिहार, झारखंड, असम और ओडिशा से तुलना करें तो पश्चिम बंगाल में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। हालांकि, ये बात अलग है कि चुनावी शोर में यह बढ़ती रफ्तार किसी को नजर नहीं आ रही।
हर दिन सामने आ रहें इतने केस

अगर पिछले सात दिनों का औसत निकालकर देखें तो पश्चिम बंगाल में हर दिन 3,040 केस मिल रहे हैं, जबकि बिहार में यह आंकड़ा 2,122, झारखंड में 1,734 और ओडिशा में 981 है। असम पर नजर डालें तो नए केसों का औसत 234 है, जो बंगाल के मुकाबले 10 गुना से ज्यादा कम है। हालांकि, कुल कोरोना संक्रमण के मामलों में पश्चिम बंगाल की स्थिति महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की तुलना में बेहतर है, लेकिन नए मामलों की बढ़ती रफ्तार चिंता का विषय बनी हुई है। गौर करने वाली बात यह है कि 26 फरवरी को राज्य में चुनावों के ऐलान के बाद से केसों के दोगुना होने की अवधि 15 गुना तक कम हो गई है।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेहला के सरकारी अस्पताल में सौरव ने दिये 2 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोविड संक्रमितों की सहायता के लिए इस बार सौरव गांगुली आगे आये हैं। बेहला के विद्यासागर स्टेट जनरल अस्पताल को उन्होंने 2 आगे पढ़ें »

सेक्स के लिए कितनी फायदेमंद है चॉकलेट ?

कोलकाता : चॉकलेट खाना तो ज्यादातर लोगों को पसंद आता ही है। चाहे वह चॉकलेट आइसक्रीम हो, चॉकलेट केक हो या चॉकलेट से बनी कोई आगे पढ़ें »

ऊपर