कोलकाता नगर निगम में ठेका सेल,1 महीने में कागजी कार्रवाई

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : कोलकाता नगर ​निगम ने बस्तीवासियों के लिये घर बनाना आसान कर दिया है। ठेका टेनेंसी की बिल में संशोधन किया गया है,ताकि बस्ती में रहने वाले लोगों को भी अच्छी जिंदगी मिल सके। खास बात यह है कि ठेका टेनेंसी के तहत घर बनाने वाले लोगों को असेसमेंट के साथ जोड़ा जाएगा और ऐसे लोग जिनकी क्षमता खुद से घर बनाने की नहीं है उन्हें निगम की ओर से घर तैयार करके दिया जाएगा। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि ठेका टेनेंसी के तहत घर तैयार करने वालों को अब कागजी कार्रवाई के लिये इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ठेका सेल तैयार किया जा रहा है
ठेका टेनेंसी की जुड़ी फाइलों को देखने व लीज पर देने के लिये निगम मुख्यालय में ठेका सेल तैयार किया जा रहा है। जमा पड़ी फाइलों का जायजा 15 दिन में ठेका ऑफिसर व कोलकाता नगर निगम के अधिकारी लेंगे। उसके बाद ही ठेका टेनेंसी के तहत लोगों को घर बनाने की अनुमति दी जाएगी। जहां ठेका टेनेंसी के तहत पहले लोगों को अनुमति लेने व घर तैयार करने में ज्यादा समय लगता था वहीं इस मामले में सुधार की गई है। अब अगर घर बनाने से जुड़े सारे दस्तावेज सही होंगे तो 1 महीने के अंदर घर बनाने की अनुमति दे दी जाएगी।

फाॅर्म देना शुरू कर दिया गया है

गौरतलब है कि ठेका टेनेंसी व किराये पर रहने वाले किरायेदारों के लिये कोलकाता नगर निगम की ओर से फॉर्म देना शुरू कर दिया गया है। नये कानून के अनुसार ठेका
टेंनेसी को लीज ठेका टेनेंसी में बदल दिया गया है। मेयर ने बताया कि ऐसा करने से गरीबों को आशियाना मिलने के साथ ही प्रमोटर राज खत्म होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय गेंदबाजी में किसी भी टीम को सस्ते में समेटने की काबिलियत : स्वान

कोलकाता : इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने बुधवार को कहा कि जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाला भारतीय गेंदबाजी आक्रमण किसी भी टीम आगे पढ़ें »

ब्लैकवुड का आरोप, इंग्लिश टीम स्लेजिंग कर रही थी

मैनचेस्टर : पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वालों में शामिल रहे बल्लेबाज जर्मेन ब्लैकवुड ने कहा है कि उनकी मैच आगे पढ़ें »

ऊपर