कोलकाता नगर निगम में ठेका सेल,1 महीने में कागजी कार्रवाई

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : कोलकाता नगर ​निगम ने बस्तीवासियों के लिये घर बनाना आसान कर दिया है। ठेका टेनेंसी की बिल में संशोधन किया गया है,ताकि बस्ती में रहने वाले लोगों को भी अच्छी जिंदगी मिल सके। खास बात यह है कि ठेका टेनेंसी के तहत घर बनाने वाले लोगों को असेसमेंट के साथ जोड़ा जाएगा और ऐसे लोग जिनकी क्षमता खुद से घर बनाने की नहीं है उन्हें निगम की ओर से घर तैयार करके दिया जाएगा। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि ठेका टेनेंसी के तहत घर तैयार करने वालों को अब कागजी कार्रवाई के लिये इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ठेका सेल तैयार किया जा रहा है
ठेका टेनेंसी की जुड़ी फाइलों को देखने व लीज पर देने के लिये निगम मुख्यालय में ठेका सेल तैयार किया जा रहा है। जमा पड़ी फाइलों का जायजा 15 दिन में ठेका ऑफिसर व कोलकाता नगर निगम के अधिकारी लेंगे। उसके बाद ही ठेका टेनेंसी के तहत लोगों को घर बनाने की अनुमति दी जाएगी। जहां ठेका टेनेंसी के तहत पहले लोगों को अनुमति लेने व घर तैयार करने में ज्यादा समय लगता था वहीं इस मामले में सुधार की गई है। अब अगर घर बनाने से जुड़े सारे दस्तावेज सही होंगे तो 1 महीने के अंदर घर बनाने की अनुमति दे दी जाएगी।

फाॅर्म देना शुरू कर दिया गया है

गौरतलब है कि ठेका टेनेंसी व किराये पर रहने वाले किरायेदारों के लिये कोलकाता नगर निगम की ओर से फॉर्म देना शुरू कर दिया गया है। नये कानून के अनुसार ठेका
टेंनेसी को लीज ठेका टेनेंसी में बदल दिया गया है। मेयर ने बताया कि ऐसा करने से गरीबों को आशियाना मिलने के साथ ही प्रमोटर राज खत्म होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अपराध

ई मित्र केंद्र के संचालक से 4 लाख की ठगी

श्रीगंगानगर : राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में एक ई-मित्र केंद्र के संचालक से चार लाख की ऑनलाइन ठगी करने का मामला शुक्रवार को आगे पढ़ें »

योगी आदित्यनाथ ने बदायूं के 13 अधिकारियों को किया निलंबित, विभागीय जांच का भी आदेश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति पर बड़ी कार्रवाई करते हुए बदायूं आगे पढ़ें »

ऊपर