आयोग का स्वीप अ‌‌भियान, ताकि न छूटे कोई मतदा

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः वैसे तो मताधिकार को लेकर समय के साथ जागरूकता बढ़ी है। हालांकि अब भी मतदान अनिवार्य नहीं है। ऐसे में बड़ी संख्या में अब भी काफी मतदाता मतदान को लेकर जागरूक नहीं हैं। ऐसे ही मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए अनेक अभियान चला रहा है, चुनाव आयोग। इसमें शामिल है स्वीप अ‌भियान। सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के तहत राज्य के सभी हिस्सों में विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं।
कहीं फुटबॉल मैच तो कहीं छऊ नाच बना आकर्षण
स्वीप के तहत कहीं फुटबॉल मैच तो कहीं छऊ नाच का आयोजन किया जा रहा है।जिला स्तर पर भी विशेष अभियान जिला चुनाव अधिकारी करवा रहे हैं। दक्षिण दिनाजपुर जिला मजिस्ट्रेट ने कुषमंडी ब्लॉक में फुटबॉल मैच का आयोजन किया। इसके माध्यम से खेल-खेल में मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित किया गया। महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से प्रायः सभी विधानसभा क्षेत्रों में ही कोई न कोई बूथ महिला परिचालित किया जाता रहा है। पुरुलिया में छऊ नृत्य के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने की पहल की जा रही है। निर्वाचन साक्षरता क्लब के माध्यम से भी समय-समय पर मतदाताओं को जागरूक करने की अभिनव पहल आयोग करता रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आरिज आफताब ने हाल ही में युवा मतदाता, दिव्यांग व अन्य को जागरूक करने के लिए एक सीडी भी जारी की है। इसके माध्यम से वीडियो फिल्म से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।
ट्वीटर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी सक्रिय हुआ चुनाव आयोग
चुनाव आयोग की ओर से युवा मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया का भी जमकर सहारा लिया जा रहा है। ट्वीटर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी चुनाव आयोग रोजाना ही नए-नए संदेश लोगों को दे रहा है। दरअसल सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग डिजिटल युग में इंटरनेट की बढ़ी भूमिका के तहत चुनाव आयोग भी टेलीविजन, रेडियो के साथ ही साथ अन्य प्रचार के माध्यमों से जागरूकता अभियान चला रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया, मिश्रा ने झटके 4 विकेट, अर्धशतक से चूके धवन

चेन्नई : आईपीएल 2021 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की यह लगातार दूसरी जीत आगे पढ़ें »

ऊपर