पर्यावरण दिवस पर कोस्ट गार्ड ने आयोजित किए कार्यक्रम 

कोलकाता : कोस्ट गार्ड, क्षेत्रीय मुख्यालय (पूर्वोत्तर), कोलकाता द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया। भारतीय तटरक्षक विश्व पर्यावरण दिवस 2022 के मौके पर केवल एक पृथ्वी विषय के साथ पूरे भारत में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। विश्व पर्यावरण दिवस पर हर साल 5 जून को पर्यावरण की खराब स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बेहतर भविष्य बनाने में मदद करने के लिए सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह वर्ष एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि 1972 के स्टॉकहोम सम्मेलन का इस वर्ष 50 वर्ष पूरा हो रहा है। यह विश्व पर्यावरण दिवस 2022 जलवायु परिवर्तन से लेकर जैव विविधता के नुकसान और कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि तक कई संकटों का सामना करने वाले ग्रह के साथ आता है। भारतीय तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय, कोलकाता ने “पर्यावरण संरक्षण के महत्व-तरीकों और साधनों” पर एक ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किया जिसमें कोलकाता, हल्दिया और भुवनेश्वर सहित सभी इकाइयों के आईसीजी कर्मियों ने भाग लिया था।

वृक्षारोपण अभियान 

इसके अलावा, तटरक्षक आवासीय क्षेत्र, मानिकतला में एक वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया, जिसमें भारतीय तटरक्षक बल के कर्मी और उनके परिवार के सदस्य शामिल थे, जिसका उद्देश्य पर्यावरण को बचाने के बारे में जागरूकता पैदा करना था। इस कार्यक्रम का आयोजन कोविड-19 के लिए सभी सावधानियों को बनाए रखने वाले कर्मियों की भागीदारी तक सीमित था और इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चों ने भाग लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बेलियाघाटा में बहनोई पर जानलेवा हमला, साला गिरफ्तार

कोलकाता : पारिवारिक अशांति को लेकर हुए विवाद के दौरान एक युवक ने अपने बहनोई पर जानलेवा हमला कर दिया। घटना बेलियाघाटा थानांतर्गत बेलियाघाटा मेन आगे पढ़ें »

ऊपर