कसबा में तैयार हो रहा सीएनजी स्टेशन

दो से तीन महीने के मध्य बनकर हो जाएगा तैयार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः कसबा स्थित परिवहन विभाग के डिपो में सीएनजी गैस स्टेशन तैयार किया जा रहा है। इसे तैयार होने में दो से तीन महीने का समय लग सकता है। इसके लिए यहां पर जोर-शोर से काम चल रहा है। कसबा बस डिपो के ठीक पीछे के हिस्से में ही इसे तैयार किया जा रहा है। यदि सबकुछ सही रहा तो दो से तीन महीने में यह बनकर तैयार हो जाएगा। दक्षिण बंगाल राज्य परिवहन निगम (एसबीएसटीसी) ईंधन की खपत को कम करने के लिए कई योजनाएं चला रहा है। डीजल से लेकर सीएनजी बसें एसबीएसटीसी की ओर से चलाई जाती हैं। ऐसे में योजना है कि आगामी दिनों में और भी सीएनजी बसें उतारी जाएं।
डीजल युक्त बसों को सीएनजी सह डीजल में किया जाएगा कन्वर्ट
एसबीएसटीसी की ओर से और भी डीजल से चलने वाली बसों कों सीएनजी सह डीजल में बदला जाएगा। इससे ईंधन की लागत में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है। परिवहन मंत्री ‌फिरहाद हकीम के अनुसार छोटी दूरी के लिए केवल सीएनजी बस व लंबी दूरी के लिए सीएनजी सह डीजलयुक्त बसें हम उतारेंगे। इसकी वजह है कि यदि अचानक सीएनजी गैस खत्म हो जाती है, तो फिर डीजल से भी बस को चलाया जा सकेगा। इसके लिए कई परीक्षण का दौर चल रहा है। इससे आगामी दिनों में महानगर में प्रदूषण के स्तर को भी कम करने में काफी मदद मिल सकेगी। एसबीएसटीसी की ओर से बड़े पैमाने पर बसों के परिचालन को लेकर प्रायोगिक परीक्षण भी किए जा रहे हैं। ऐसे में आगामी दिनों में और भी जगहों पर सीएनजी गैस डिपो को तैयार किए जाने की योजना है। हालांकि यह स्टेशन कहां होंगे इस पर फिलहाल कुछ भी तय नहीं हो सका है।
इस आंकड़े पर भी नजर
फिलहाल सीएनजी स्टेशन-22
सीएनजी बसें फिलहाल-62
कुल एसबीएसटीसी की बसें-932

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

डेंगू से बचने के लिए हावड़ा में कबाड़ में पड़ी कार को हटायेगा निगम

लार्वा मिलने पर इमारत में लगाये जा रहे हैं 'डेंगू हॉटस्पॉट' के पाेस्टर साढ़े 12 लाख रुपये की लायी गयी गप्पी मछली सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : डेंगू को आगे पढ़ें »

ऊपर