रक्षा से जुड़ी वेबसाइट हैक करने वाले थे चीनी अपराधी, पूछताछ में खुलासा

कोलकाता /मालदह : सीमाई इलाके से अवैध तरीके से भारतीय सीमा प्रवेश करते पकड़े गये अपराधी चीनी नागरिक हानजुनवे (36) ने फिर सनसनीखेज खुलासा किया है। पकड़े गए हान से पूछताछ के दौरान जांचकर्ताओं को और कई अहम जानकारियां हाथ लगी है। एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक, हान से पूछताछ में पता चला है कि चीनी हैकर्स ने भारतीय रक्षा मंत्रालय की विभिन्न साइटों को हैक करने की साजिश रची थी। उनका लक्ष्य अल्फा डिज़ाइन नामक एक संस्था थी, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार विभिन्न रक्षा उपकरणों का निर्माण करती है। कंपनी का ऑफिस बैंगलोर में है। इस वेबसाइट को हैक करने की योजना थी। एसटीएफ के अधिकारी इन खुलासों के बाद चौंक गये हैं। चीनी हैकरों की योजना साइबर हमला करके भारत के रक्षा क्षेत्र की गोपनीयता को नष्ट करना था। जांचकर्ता यह जानने के लिए बेताब हैं कि हान की इसमें क्या भूमिका थी। दो हफ्ते पहले, हान को मालदह के पास भारत-बांग्लादेश सीमा में प्रवेश करते समय बीएसएफ ने पकड़ा था। फिर उसे कालियाचक थाने के माध्यम से राज्य पुलिस के एसटीएफ को सौंप दिया गया। जांचकर्ता उसे पिछले हफ्ते मालदह से कोलकाता लेकर आए और पूछताछ शुरू की है।
नये-नये खुलासे ने अधिकारियों की चिंताएं बढ़ायी
जो जानकारियां सामने आयी हैं, उससे अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गयी है। चीन के इन अपराधियों ने भारत की सुरक्षा पर साइबर हमले करने की योजना बनाई थी। एसटीएफ हान से पूछताछ कर यह सब जानना इकट्ठा कर रही है। उन्हें लगता है कि हान एक बड़ी साइबर धोखाधड़ी का एक कड़ी है। हान बांग्लादेश से भारत में कैसे आया? पता चला है कि वह चापाइनवाबगंज में नाविक को अच्छी तरह से समझ नहीं पाया था और नतीजतन गलत दिशा होने पर पकड़ा गया। हान को अवैध रूप से सीमा पार करने के बाद दाएं और बाएं समझने में गलती हुई इसलिए उसे बीएसएफ ने पकड़ लिया। नदी पार करने वाला नाविक उसे अंग्रेजी में समझाने लगा लेकिन उसे समझ नहीं आया था। करीब साढ़े 3 किलोमीटर दूर बीएसएफ का कैंप है जहां से नाविक ने हान को जाने के लिए कहा था। अगर वह उस रास्ते से जाता, तो उसके पकड़े जाने की संभावना कम होती लेकिन समझने में गलती के कारण उल्टा रास्ता अपनाया और पकड़ा गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महानगरः सिनेमा हॉल में स्क्रीनिंग….

कुछ सिनेमा हाल मालिकों ने सिंगल स्क्रीनिंग के साथ शुरू किया परिचालन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः शहर के सिनेमा हॉल मालिकों ने कहा कि वे पश्चिम बंगाल सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर