नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ

आज खरना
छठ पूजा 2021
सोमवार – नहाय-खाय
मंगलवार- खरना
बुधवार- डूबते सूर्य को अर्घ्य
गुरुवार- उगते सूर्य को अर्घ्य
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता :‘कांच ही बांस के बहंगिया…बहंगी लचकत जाय…।’ इस गीत की धुन अब चारों ओर गूंजने लगी है। सोमवार को नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ शुरू हो गया। नहाय – खाय के दिन लौकी भात खाने की परंपरा होती है। वहीं आज यानी मंगलवार को खरना है, इस दिन व्रती खीर रोटी का प्रसाद खाने के बाद गुरुवार को दूसरे अर्घ्य के दिन तक निर्जला व्रत रखेंगे। इसके साथ ही पर्व की तैयारी भी अंतिम चरण में पहुंच गयी है। घाटों की सफाई अंतिम चरण में होने के साथ ही प्रसाद बनाने के लिए गेहूं चुनने व सुखाने का काम भी शुरू हो गया है। व्रतियों के घर से घाट तक उत्सवी माहौल है। बाजारों में रौनक बढ़ गयी है। व्रत को लेकर खूब खरीदारी की जा रही है। गली-मोहल्लों में छठी मइया के गीत गूंजने लगे हैं। माहौल पूरी तरह भक्तिमय हो उठा है।
60 से 70 रु. तक बिका लौकी
नहाय खाय के दिन लौकी भात खाने की परंपरा होती है, ऐसे में सोमवार को महानगर के विभिन्न बाजारों में लौकी की कीमत बढ़ गयी थी। आम तौर पर जहां लौकी की कीमत 40 रु. प्र​ति पीस होती है, सोमवार को इसकी कीमत 60 से 70 रु. तक पहुंच गयी थी।
बाजारों में छायी रौनक, खूब बिक रहे गन्ने, फल व सूप
छठ महापर्व को देखते हुए महानगर के बाजारों में रौनक छा गयी है। इस दिन गन्नों, नारियल समेत अन्य फलों व सूप की काफी बिक्री हुई। छठ पूजा के कारण फलों के दाम भी उछाल पर हैं। केले यानी घवद के दाम भी बढ़े हुए हैं, इनकी भी मांग बाजारों में काफी अधिक है। बाजारों में लोगों की काफी भीड़ हो रही है।
रवींद्र व सुभाष सरोवर रहेंगे बंद
महानगर के रवींद्र सरोवर और सुभाष सरोवर में इस बार भी छठ पूजा नहीं होगी। इसे देखते हुए रवींद्र व सुभाष सरोवर के गेट पर इस बार भी ताले रहेंगे। कल यानी बुधवार और गुरुवार को दोनों ही स्थान मॉर्निंग वॉकर्स के लिए भी बंद रहेंगे।
चौथे दिन अन्न-जल ग्रहण कर करेंगे पारण
पर्व के चौथे दिन यानी गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद ही श्रद्धालुओं का व्रत समाप्त हो जाएगा। इसके बाद व्रती फिर अन्न-जल ग्रहण कर पारण करेंगे।
गंगा घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
इधर, छठ घाटों को अंतिम रूप देने के लिए लोग जुटे हुए हैं। मंगलवार तक सभी घाट तैयार हो जाएंगे। छठ को लेकर महानगर के गंगा घाटों पर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। इसके अलावा केएमडीए व केएमसी की ओर से 32 अस्थायी घाट भी बनाये गये हैं जहां लोग सूर्य कोे अर्घ्य दे सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कांग्रेस ने जारी की 67 उम्मीदवारों की सूची, दखिये किन्हें मिला मौका

कोलकाताः कांग्रेस ने आज उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। हालांकि कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची अधूरी है क्योंकि अपने उम्मीदवारों की घोषणा तो पार्टी आगे पढ़ें »

ऊपर