कोलकाता में बच्चों में बढ़ रहे हैं एमआईएस-सी के मामले

कमांड अस्पताल में सामने आया मामला
अब तक इस अस्पताल में हुए 4 मामले
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोरोना के बाद बच्चों में एक तरह के खतरनाक लक्षण देखने को मिल रहे हैं जिसे मल्टी सिस्टम इनफ्लेमेटरी सिंड्रोम यानी कि एमआईएस-सी कहा जाता है। विश्व भर में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार, प्रति लाख आबादी में 2.1 मामले एमआईएस-सी के सामने आ रहे हैं। इस मामले में मृत्यु दर 100 में 1 होती है। दुनिया के साथ – साथ कोलकाता में भी बच्चों में ये मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। कोलकाता में हर महीने सैकड़ों बच्चे इससे ग्रसित हो रहे हैं।
कमांड अस्पताल में 3 वर्षीया बच्ची का हुआ इलाज
कोलकाता के कमांड अस्पताल में 3 वर्षीया बच्ची एमआईएस-सी से ग्रसित थी। बच्ची का नाम श्वेता है जो कमांड अस्पताल के पीआईसीयू में भर्ती थी। गत 21 मई को उसे बुखार के साथ रैशेस और कमजाेरी होने लगी थी। श्वेता का इलाज पेडियाट्रिक मेडिकल के सीनियर डॉक्टरों की ओर से किया जा रहा था। एमआईएस-सी से ग्रसित होने की बात पता चलने के बाद उसे कई तरह की दवाइयां दी गयीं। गत 4 जून को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। अस्पताल के पेडियाट्रिक के एचओडी कर्नल शुभेंदु राय ने कहा कि इस बीमारी का जल्दी पता चलना काफी जरूरी है क्योंकि फिर उसी के अनुसार जल्द इलाज चालू करना भी आवश्यक हाेता है।
क्या है लक्षण
एमआईएस-सी के लक्षणों में 3 से 5 दिनों तक बुखार, आंखों में जलन, स्किन रैश और लूज मोशन होते हैं। गंभीर स्थिति में सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है, ऑक्सीजन स्तर घट जाता है, लो ब्ल्ड प्रेशर, शरीर का रंग नीला पड़ना और सीने में दर्द भी इसके गंभीर लक्षण हैं।
कैसे होता है इलाज
इस बीमारी का पता चलने के बाद तुरंत ब्लड टेस्ट कराया जाना चाहिये ताकि इसकी गंभीरता का पता चल सके। बचपन की अन्य बीमारियों का भी इसमें ध्यान रखना जरूरी है ताकि उसी अनुसार इलाज हो सके। गंभीर स्थिति में इंटेन्स इम्यूनोथेरेपी (इन्ट्रावेनस इम्यूनोग्लोबुलीन एण्ड हाई डोज कोर्टिकोस्टेरॉयड) के साथ पीआईसीयू में बच्चे का इलाज होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंजाब में ग्रीन फंगस का पहला केस

कोविड-19 से उबर चुके शख्‍स में दिखे लक्षण चंडीगढ़ : पंजाब में ग्रीन फंगस का पहला मामला सामने आया है। कोविड-19 से उबर चुके एक शख्‍स आगे पढ़ें »

दिल्‍ली में फिर भूकंप के झटके

पंजाबी बाग इलाके में डोली धरती नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप आगे पढ़ें »

ऊपर